इस साल कब है छठ पूजा? जानें नहाय-खाय, संध्या अर्घ्य और उगते सूर्य को अर्घ्य का समय, देखें कैलेंडर

हाइलाइट्स

कार्तिक शुक्ल षष्ठी ति​थि 18 नवंबर दिन शनिवार को सुबह 09:18 ए एम से प्रारंभ होगी.
नहाय खाय 17 नवंबर को है. उस दिन सूर्योदय 06:45 ए एम पर और सूर्यास्त 05:27 पी एम पर होगा.
छठ पूजा 19 नवंबर को है, उस दिन छठ पूजा का संध्या अर्घ्य दिया जाएगा.

छठ पूजा हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी ति​थि को होती है. 4 दिवसीय छठ पूजा में सूर्य देव और छठी मैय्या की पूजा की जाती है. इसमें व्रती उगते सूर्य को अर्घ्य देते और उससे एक दिन पूर्व डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं. छठ पूजा में पहला दिन नहाय-खाय का होता है, दूसरा दिन लोहंडा और खरना का होता है, तीसरा दिन छठ पूजा और संध्या अर्घ्य का होता है. चौथे दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं और पारण करके व्रत को पूरा करते हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं कि छठ पूजा कब है? छठ पूजा संध्या अर्घ्य और उगते सूर्य को अर्घ्य देने का समय क्या है? आइए देखते हैं छठ पूजा 2023 का कैलेंडर.

कब है छठ पूजा 2023?
पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक शुक्ल षष्ठी ति​थि 18 नवंबर दिन शनिवार को सुबह 09:18 ए एम से प्रारंभ होगी. इस तिथि का समापन 19 नवंबर दिन रविवार को सुबह 07:23 ए एम पर होगा. उदयातिथि के आधार पर छठ पूजा 19 नवंबर को है, उस दिन छठ पूजा का संध्या अर्घ्य दिया जाएगा.

कब है नहाय-खाय 2023?
छठ पूजा का पहला दिन नहाय-खाय होता है. इस साल नहाय-खाय 17 नवंबर को है. उस दिन सूर्योदय 06:45 ए एम पर और सूर्यास्त 05:27 पी एम पर होगा. इस दिन रवि योग और भद्रा दोनों हैं.

यह भी पढ़ें: कब है विजयादशमी? इस साल बन रहे 2 शुभ योग, जानें दशहरा शस्त्र पूजा मुहूर्त और दुर्गा विसर्जन समय

लोहंडा और खरना 2023 की तारीख
लोहंडा और खरना छठ पूरा का दूसरा दिन होता है. इस वर्ष लोहंडा और खरना 18 नवंबर को है. उस दिन का सूर्योदय 06:46 ए एम पर और सूर्यास्त 05:26 पी एम पर होगा. इस दिन रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है.

छठ पूजा 2023 पर संध्या अर्घ्य का समय
छठ पूजा का तीसरा दिन संध्या अर्घ्य का होता है. इस दिन व्रती घाट पर आते हैं और डूबते सूर्य को अर्घ्य देते हैं. छठ पूजा का संध्या अर्घ्य 19 नवंबर को दिया जाएगा. संध्या अर्घ्य सूर्यास्त के समय देते हैं. संध्या अर्घ्य का समय शाम 05:26 पी एम पर है. उस दिन सूर्यास्त 05:26 पी एम पर होगा. इस दिन सूर्योदय 06:46 ए एम पर है.

छठ पूजा 2023 पर उगते सूर्य को अर्घ्य देने का समय
छठ पूजा का चौथा दिन उगते सूर्य को अर्घ्य और पारण का होता है. इस साल 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. उस दिन सूर्योदय 06:47 ए एम पर होगा. ऐसे में उगते सूर्य को अर्घ्य 06:47 ए एम पर दिया जाएगा. उस दिन सूर्यास्त 05:26 पी एम पर होगा. स्थान के अनुसार इसके समय में अंतर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: इस नवरात्रि क्या है माता दुर्गा की सवारी? जानें आगमन और प्रस्थान के शुभ-अशुभ प्रभाव, मुहूर्त

छठ पूजा कैलेंडर 2023
छठ पूजा का पहला दिन: नहाय-खाय, 17 नवंबर, दिन शुक्रवार
छठ पूजा का दूसरा दिन: लोहंडा और खरना, 18 नवंबर, दिन शनिवार
छठ पूजा का तीसरा दिन: छठ पूजा, संध्या अर्घ्य, 19 नवंबर, दिन रविवार
छठ पूजा का चौथा दिन: उगते सूर्य को अर्घ्य, पारण, 20 नवंबर, दिन सोमवार

छठ पूजा का महत्व
छठ पूजा संतान प्राप्ति के लिए रखा जाता है. माताएं अपनी संतान की सुरक्षा और उसके सुखी जीवन के लिए छठ पूजा करती हैं. छठ पूजा का व्रत सबसे कठिन होता है. नहाय खाय के बाद से उगते सूर्य को अर्घ्य देने तक व्यक्ति को निर्जला व्रत रखना होता है.

Tags: Chhath, Chhath Mahaparv, Chhath Puja, Dharma Aastha

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *