इस रक्षाबंधन परवल वाली मिठाई से कराएं भाई का मुंह मीठा, जानें रेट

रुपांशु चौधरी/ हजारीबाग. रक्षाबंधन का त्यौहार इस बार 30 अगस्त को है. इसको लेकर बहनों ने अभी भी से तैयारी शुरू कर दी है. वहीं बाजारों में तैयारियां तेज हो गई है बाजार में राखीयों की दुकान सज चुकी है. रक्षाबंधन के दिन मिठाइयों की खरीदारी भी बहुत तेज हो जाती है. भाई बहन के इस पावन पर्व में राखी बांधने के बाद मिठाई खिलाने की परंपरा सदैव से रही है. ऐसे में कौन सी मिठाई लें, इस बात की हमेशा से दुविधा रहती है. हजारीबाग में एक ऐसी दुकान है जहां आपको 50 से अधिक मिठाइयां देखने को मिल जाएगी लेकिन उनमें से एक परवल की मिठाई यूनिक और स्वादिष्ट मिठाई है.

हजारीबाग के तिरपाल होटल में परवल की खास मिठाई मिलती है. यह मिठाई आपके मुंह में पानी ला देगा. बाहर से हल्का कड़क और अंदर पिस्ता काजू मावा बादाम भरा हुआ मिठाई आपके मुंह में जाते ही घुल जाएगा. साथ ही इस मिठाई का स्वाद आपको अलग अनुभूति देगा. ये मिठाई साल में हर समय नही मिलती है. जब बाजार में परवल आने लगता है. तब ये यहां मिलता है.

1985 में शुरू हुआ था होटल
तिरपाल होटल के संचालक नरेश खंडेलवाल बताते हैं कि उनका यह तिरपाल होटल की शुरुवात सन 1985 किया गया था. इस दुकान में अभी 50 से अधिक मिठाई है. परवल की मिठाई उन्हें में से एक है इस मिठाई को बनाने के लिए बिहार के खास कारीगर मंगवाए गए है. ये मूलत: बिहार के भोजपुर की मिठाई है. दुकान में इस मिठाई का दाम 20 रुपए पीस और 400 रुपए किलो है.

बनाने की प्रक्रिया है खास
इसे बनाने के लिए सर्वप्रथम बाजार से ताजा परवल मंगवाया जाता है जिसे हल्का छिलकर और अंदर से भाग को साफ कर. चासनी में पकाया जाता है अंत में उसके अंदर काजू, बादाम, पिस्ता, मावा, इलायची और क्रीम आदि का मिश्रण मिलकर बनाकर उसके अंदर फीलिंग की जाती है जिस कारण से इसका साथ स्वाद लाजवाब होता है.हजारीबाग का तिरपाल होटल आने के लिए आपको मेन रोड में सदर अस्पताल के बगल में आना होगा.

Tags: Local18, झारखंड

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *