इस महिला में है कमाल की कला, 5 मिनट में बना देती हैं देवी-देवताओं की मूर्ति

नरेश पारीक/चूरू. भारत के हुनरमंदों की आज पूरी दुनिया दीवानी है और यहां की कला की महक सात समंदर पार भी है. भारत के गांव-गांव ढाणी-ढाणी में आपको एक से एक कलाकार की कलाकारी देखने को मिलेगी. इन हुनरमंदों में से कुछ को उनके हुनर का मोल और मंच मिल जाता है तो कुछ की प्रतिभाएं मंच के अभाव में दम तोड़ देती है.

राजस्थान में कुछ ऐसा ही एक नजारा देखने को मिला है जहां खेत मे काम करने वाली एक महिला के पास ऐसी कला है और हाथों में जादू है कि वह आपके पलक झपकते ही बिना किन्ही संसाधनों के मिट्टी के भगवान बना देती है. 22 वर्षीय सुमन की कला वाकई ऐसी है कि मिट्टी की ये मूरत भी बोल उठती है.

5 मिनट में बना देती हैं प्रतिमाएं

दिलचस्प बात तो ये है कि सुमन को ये कला कोई विरासत में नहीं मिली. बल्कि महज 10 वर्ष की उम्र में अपने छोटे भाई बहनों को बहलाने के लिए मिट्टी के खिलौने बनाते-बनाते सीखी. सुमन बताती है कि काली मिट्टी से वह आज गणेश जी, हाथी, घोडा, ऊंट, पणिहारी बनाती है. उसे इन सब प्रतिमाओं को बनाने में महज 5 मिनट का समय लगता है.

संदीप ने दिया साथ

ढाढ़र गांव निवासी संदीप चौधरी जिन्होंने सुमन की कला को पहचाना और उसका हौसला बढ़ाया. संदीप बताते है कि एक दिन खेत मे काम करने के दौरान बच्चों को बहलाने के लिए सुमन मिट्टी के खिलौने बना रही थी. उसकी इस कला को देख वह हैरान रह गए और इसके बाद उन्होंने सुमन से बात कर उसे मिट्टी की ये प्रतिमाएं बनाने के लिए प्रेरित किया. सुमन की बनाई आज इन प्रतिमाओं को संदीप ऑनलाइन बेच सुमन को उसकी कला के कद्रदानों से रूबरू करवा रहे हैं.

Tags: Churu news, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *