इस दुकान की बिरयानी के दीवाने हैं लोग, चुनिंदा मसालों में छिपा है अनोखे स्वाद का राज

रितिका तिवारी/भोपाल : भारत के अलग अलग जगहों की बिरयानी अपने अनोखे जायकों की वजह से प्रसिद्ध है. ऐसी ही एक बिरयानी है भोपाल की प्रसिद्ध बिरयानी, जिसे बिरयान भी कहा जाता है. यहां की बिरयानी बाकी जगहों की बिरयानी से स्वाद और मसलों में काफी अलग होती है. ये स्वाद में तो बेहतरीन होता ही है साथ ही ये खाने में काफी हल्की होता है.

इस बिरयानी में सालन और मसाले ज्यादा इस्तेमाल नहीं होते हैं. बिरयानी का रंग भी काफी फीका दिखता है. खास बात है कि दूर दूर से लोग भोपाल की बिरयान का स्वाद लेने आते हैं. भोपालियों को तो यहां की बिरयानी हर पहर में पसंद है. यहां बिरयानी की दुकानें 24 घंटों खुली रहती है.

ऐसे बनती है बिरयान

बिरयान भोपाल की प्रसिद्ध बिरयानी होती है. जो की भोपाल के लोगों को बहुत पसंद है. सुबह से लेकर शाम तक भोपाल में आपको अलग अलग जगहों पर बिरयान खाने मिल जायेगी. इस बिरयानी को बनाने की विधि भी अलग होती है. इसमें ज्यादा मसाले नही डालते हैं. इस बिरयानी में कुछ चुनिंदा मसाले ही डालते हैं, जो की इसको बाकी से अलग बनते हैं.

कमार अहमद जो को 18 साल से भोपाली बिरयानी बना और बेच रहे हैं, उन्होंने बताया कि एक बड़े से बर्तन में बिरयान को पकाया जाता है. इस में बासमती चावल, मटन, गरम मसाले और भुना हुआ प्याज डलता है. ये बिरयानी हैदराबादी बिरयानी से काफी अलग होती है, क्योंकि हैदराबादी बिरयानी काफी मसालों और सालन के साथ बनती है. और भोपाली बिरयान एक सादी बिरयानी होती है.

इन जगहों में मिलती है ये बिरयानी

बिरयान 50 रुपए प्लेट से शुरू हो जाती है. अलग अलग जगहों पर इसके अलग अलग भाव होते हैं. सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक लोग इसे खाना पसंद करते हैं. कम मसालों के कारण ये ज्यादा हेवी भी नही होती. इसी लिए इसे पचाना थोड़ा आसान होता है. अगर आप भी भोपाल की प्रसिद्ध बिरयान खाना चाहते हैं तो आप जहांगीर बाद, सिटी, जिंसी चौराहा, इकबाल मैदान, जुमेरत, जैसे अन्य जगहों पर बिरयान का लुफ्त उठा सकते हैं.

Tags: Bhopal news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *