इस कॉलेज में मिल गया दाखिला, तो लाइफ चकाचक,मिलती है 3.7 करोड़ सैलरी वाली नौकरी

IIT Bombay Placement: अधिकांश युवाओं का सपना होता है कि वह IIT से पढ़कर अच्छी सैलरी पैकेज वाली नौकरी पाएं. इसके लिए युवा 10वीं पास करने के बाद से ही जेईई मेन की तैयारी में लग जाते हैं. लेकिन इन लाखों युवाओं में से कुछ ही जेईई मेन एग्जाम को क्रैक कर पाते हैं. जिन युवाओं का यह परीक्षा पास हो जाता है, तो उनका एडमिशन आईआईटी में मिलने की संभावना बढ़ जाती है. इसके बाद अगर IIT में एडमिशन के लिए योग्य पाए भी गए, तो कंफ्यूजन रहता है कि IIT के कौन सा कॉलेज अच्छा है, कहां और किस ब्रांच में बढ़िया प्लेसमेंट होता है? इन तमाम बातों को लेकर अगर आपके जेहन में कई सवाल आता है, तो हम आपको IIT के ऐसे कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां प्लेसमेंट में पैसों की बारिश होती है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT Bombay) का अभी हाल ही में वार्षिक प्लेसमेंट का प्रोग्राम पूरा हो गया है. इस प्लेसमेंट में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय और डोमेस्टिक में 3.7 करोड़ रुपये और 1.7 करोड़ रुपये सैलरी वाली नौकरी का ऑफर हुआ है. पिछले साल का अधिकतम अंतरराष्ट्रीय सैलरी 2.1 करोड़ रुपये से कम था, लेकिन वार्षिक डेमेस्टिक सैलरी अधिक (1.8 करोड़ रुपये) था. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी क्षेत्र ने पिछले वर्ष दर्ज किए गए आंकड़ों से थोड़ा अधिक औसत सैलरी के साथ सबसे अधिक संख्या में भर्ती की है. आईटी/सॉफ्टवेयर हायरिंग पिछले वर्ष की तुलना में कम रही. कैंपस में इस सीज़न में औसत वेतन 21.8 लाख रुपये प्रति वर्ष (CTC) है, जबकि वर्ष 2021-22 और वर्ष 2020-21 में यह क्रमशः 21.5 लाख रुपये और 17.9 लाख रुपये थी.

करोड़ों की सैलरी वाली अंतरराष्ट्रीय नौकरी का मिलता है ऑफर 
इस साल 1 करोड़ रुपये सालाना से ज्यादा के 16 ऑफर दिए गए है. कुल 300 प्री-प्लेसमेंट ऑफर में से 194 को छात्रों ने स्वीकार कर लिया, जिनमें 65 अंतर्राष्ट्रीय ऑफर भी शामिल थे. लेकिन अंतरराष्ट्रीय ऑफर पिछले साल की तुलना में कम थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्लेसमेंट ऑफिस के मुताबिक इस वर्ष की अंतर्राष्ट्रीय ऑफर्स अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, नीदरलैंड, हांगकांग और ताइवान स्थित कंपनियों द्वारा की गईं हैं. यूक्रेन में युद्ध और कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था के कारण अंतर्राष्ट्रीय ऑफरों की संख्या पिछले वर्ष के समान थी.

दो फेज में होता है प्लेसमेंट
बता दें कि आईआईटी में प्लेसमेंट दो चरणों यानी पहला चरण दिसंबर में और दूसरा जनवरी और जून/जुलाई के बीच होता है. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी क्षेत्र में सबसे अधिक संख्या में भर्ती की गई. 97 कोर इंजीनियरिंग कंपनियों द्वारा एंट्री लेवल के पदों पर 458 का चयन किया गया. 88 से अधिक कंपनियों ने 302 छात्रों को आईटी/सॉफ्टवेयर नौकरियों की पेशकश की है, जिससे आईटी क्षेत्र इंजीनियरिंग के बाद दूसरा सबसे बड़ा रिक्रूटर बन गया है. फिर भी, पिछले साल की तुलना में आईटी और सॉफ्टवेयर हायरिंग कम रही है.

इन डिग्री वाले प्रोग्राम में लगभग 90% लोगों को मिली नौकरी
बी.टेक, डुअल डिग्री और एम.टेक प्रोग्रामों के छात्रों में से प्लेसमेंट में भाग लेने वाले लगभग 90% लोगों ने नौकरियां हासिल की हैं. कुल मिलाकर, प्लेसमेंट सीज़न वर्ष 2022-23 में एक्टिव रूप से भाग लेने वाले कुल छात्रों (1,845) में से 82% (1,516) को प्लेसमेंट मिला है. पीएचडी भर्ती में थोड़ी नरमी रही और बमुश्किल 31% को ही नौकरियां मिल पाई हैं.

ये भी पढ़ें…
यूपीएससी में PGT सहित कई पदों पर हो रही है बहाली, आवेदन के लिए चाहिए ये योग्यता

Tags: IIT, IIT Bombay

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *