इस किसान ने नक्षत्र देखकर लगाया नेनुआ, 4 महीने में ही कमा लिया चार गुना मुनाफा

जितेंद्र कुमार झा/लखीसराय: किसान अब कम समय में ज्यादा मुनाफा देने वाली फसलों की खेती को तरजीह देने लगे हैं. नेनुआ भी इसी तरह की एक सब्जी है. इसकी खेती कर लखीसराय के महिसोना गांव निवासी किसान मुनेश्वर यादव अच्छी कमाई कर रहे हैं. किसान मुनेश्वर ने बताया कि एक एकड़ में नेनुआ की खेती की है. महज 80 से 100 दिनों में ही नेनुआ की लतर तैयार हो जाती है और फलन भी शुरू हो जाता है. हरी सब्जी की बाजार में अक्सर डिमांड रहती है.

एक एकड़ में कर रहे खेती
मुनेश्वर ने बताया कि चार वर्षों से सब्जी की खेती कर रहे हैं. इस बार भी एक एकड़ में नेनुआ लगाए हैं. नेनुआ की लतर से बेहतर फलन प्राप्त करने के लिए मचान विधि से खेती कर रहे हैं. इस विधि से खेती करने पर कीड़ा लगने की समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती हैं और खाद एवं अन्य पोषक तत्व सीधे फसल को मिल जाता है. जिससे बंपर पैदावार होती है.

इस नक्षत्र में लगाएं नेनुआ
वहीं रोहिणी नक्षत्र में लगाया गए नेनुआ की फसल मात्र 80 से 100 दिनों में तैयार हो जाती है. शुरुआत में 35 से 40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक्री होती है. इस बार नेनुआ का फलन बेहतर होने से मुनाफा भी अधिक हुआ है. हर दूसरे दिन एक से डेढ़ क्विंटल नेनुआ निकल रहा है और व्यापारी खेत पर आकर फसल ले जाते हैं.

चार महीने में कमा लिया चार गुना मुनाफा
मुनेश्वर ने बताया कि अगर प्रकृति साथ रहे और मौसम भी अनुकूल हो तो सब्जी उत्पादन से बेहतर किसानों के लिए कोई फसल नहीं हो सकती है. उन्होंने बताया कि 1 एकड़ में नेनुआ की खेती की है, जिसमें कुल लागत लगभग 80 से 1 लाख तक आई है. वहीं मुनाफे की बात करें तो महज चार महीने के खेती से अब तक 4 लाख शुद्ध मुनाफा कमा चुके हैं. बताया कि साल भर सब्जी की ही खेती करते हैं. वहीं, सालाना 7 लाख तक कमाई हो जाती है. खेती-बाड़ी पर ही परिवार की आजीविका टिकी है.

.

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 16:16 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *