इसे कहते हैं किस्‍मत… नौकरी छोड़ शुरू किया मधुमक्खी पालन, अब यूपी का ये किसान हुआ मालामाल!

शिवहरि दीक्षित/हरदोई. उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक शख्स ने नौकरी छोड़कर मधुमक्खी पालन का काम शुरू किया था. इससे वह लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं और खुद हनी ब्रांड भी बना दिया है, जिसकी विदेशों में भी डिमांड है. मधुमक्खी पालन में उन्हें पूरे प्रदेश में पहला स्थान भी मिला है और सम्मानित भी किया गया है.

हरदोई के ओमप्रकाश मौर्य पढ़ाई के बाद प्राइवेट नौकरी करने लगे थे. उन्‍होंने कई वर्षों तक अलग-अलग कंपनियों में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पद पर काम किया, मगर उनके मन में विचार आया कि प्राइवेट नौकरी में उनका कोई भविष्य नहीं है. इसके बाद नौकरी छोड़ दी और अपने दोस्तों व अन्य लोगों से आर्थिक सहायता लेकर मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू कर दिया था. पहले वह 5 बॉक्स में मधुमक्खी पालन करते थे, लेकिन आज के समय मे वह 500 बॉक्स मधुमक्खी का पालन कर रहे हैं. इससे वह अच्छी कमाई भी कर रहे हैं. यही नहीं, मौर्य अपनी ड्रैगन फ्रूट की खेती की वजह से भी चर्चा में हैं.

मधुमक्खियों का रखते हैं खास ख्‍याल
हरदोई के ओमप्रकाश मौर्य ने बताया कि मधुमक्खियों को पाल कर केवल शहद ही नहीं निकालते उनका रख रखाव का भी खयाल रखते हैं. वह इन्हें पराग के लिए कई किलोमीटर की दूरी तक ले जाते हैं. दरअसल जब एक स्थान पर पराग की कमी होती है, तो सभी 500 बॉक्स को सैकड़ों किलोमीटर तक ले जाते हैं. जहां पर वह किराए पर जमीन लेते हैं और उन्हें वहां रखते हैं, ताकि मधुमक्खियों को उचित पराग मिल सके. इसके साथ जब कभी पराग उपलब्ध नहीं हो पाता है तो वह मधुमक्खियों को फीड भी कराते हैं.

बना दिया खुद का हनी ब्रांड
ओमप्रकाश मौर्य का कहना है कि पहले तो वह केवल मधुमक्खी पालन ही किया करते थे, जब मधुमक्खियों के बॉक्स बढ़ गए तो उन्होंने खुद का हनी ब्रांड बना दिया और उनके इस ब्रांड की डिमांड जिले में या फिर राज्य में ही नहीं विदेशों में भी बढ़ गई है. जब वह पहले नौकरी से 10 से 15 हजार ही कमा पाते थे, तो वहीं अब वह सालाना 6 से 7 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं.

धान-गेहूं नहीं, महिला किसान की इस सब्‍जी की खेती से चमकी किस्‍मत, 10 कट्ठा खेत से हर महीने 90 हजार की कमाई

मिल चुका है प्रदेश में पहला स्थान
बता दें कि मधुमक्खी पालन करने वाले ओमप्रकाश मौर्य को मधुमक्खी पालन के क्षेत्र में उन्हें प्रथम स्थान मिल चुका है. उन्‍होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के द्वारा उन्हें प्रदेश में सबसे बेहतर तरीके से मधुमक्खी पालन के लिए प्रथम स्थान से सम्मानित किया है.

Tags: Farming, Hardoi News, Local18, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *