इसरो में 10वीं पास की नौकरी में कितनी मिलती है सैलरी, कैसे होता है सेलेक्शन?

ISRO Job Salary: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में काम करने का सपना हर कोई अपने दिलों में संजोए रहता है. इसमें नौकरी (Sarkari Naukri) करने के लिए युवा लगातार प्रयास करते रहते हैं. ISRO में कई  डिपार्टमेंट हैं, उन डिपार्टमेंट में अलग-अलग पदों पर भर्तियां निकलती रहती है. यहां 10वीं पास, ITI, इंजीनियरिंग ग्रेजुएट से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट आदि तक के लिए कई पदों पर बहाली की जाती है. इसमें जिस भी लेवल पर बहाली होती है, उसमें अच्छी सैलरी के साथ कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती है. यहां की नौकरी को देशभर में सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है. जो भी इसरो की नौकरी पाने की तैयारी कर रहे हैं, वे दिए गए बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें.

इसरो का सैलरी स्ट्रक्चर 
ISRO में अगर इन पदों पर किसी भी उम्मीदवार का चयन होता है, तो उसे नीचे दिए गए पे लेवल के तहत सैलरी दी जाती है.

पदनाम पे लेवल
तकनीशियन ‘बी’ लेवल 3 (वेतन मैट्रिक्स: 21,700/- 69,100/-)
ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ लेवल 3 (वेतन मैट्रिक्स: 21,700/- 69,100/-)
भारी वाहन चालक ‘ए’ लेवल 2 (वेतन मैट्रिक्स: 19,900/- – `63,200/-)
हल्के वाहन चालक ‘ए’ लेवल 2 (वेतन मैट्रिक्स: 19,900/- 63,200/-)

इसरो में 10वीं पास के लिए इन पदों पर होती हैं बहाली
ISRO में ड्राइवर, कुक, कैटरिंग अटेंडेंट, फायरमैन आदि के पदों पर भर्तियां की जाती है. इसके लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से एसएसएलसी/एसएससी/मैट्रिक (कक्षा 10वीं) उत्तीर्ण होना चाहिए. ड्राइवर के पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों के पास भारी वाहन चलाने का कम से कम 5 साल और हल्के वाहन चलाने का 3 साल का अनुभव होना चाहिए. वहीं कुक पदों के लिए किसी भी अच्छे होटल या कैंटीन में काम करने का 5 सालों का अनुभव होना चाहिए.

ISRO में 10वीं पास की नौकरी में मिलने वाले लाभ
जिन उम्मीदवारों का इन पदों के लिए चयनित किया जाता है, उन्हें केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार इसरो कर्मचारियों को सैलरी के साथ कई तरह की सुविधाएं और लाभ मुहैया कराई जाती है.
स्वयं और आश्रितों के लिए चिकित्सा सुविधाएं
रियायती कैंटीन
एडवांस्ड हाउस बिल्डिंग
लीव ट्रैवल कंसेशन
नेशनल पेंशन सिस्टम

इसरो में ऐसे मिलेगी नौकरी
इन पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट की अवधि वाली लिखित परीक्षा को पास करनी होगी. इस परीक्षा में एक अंक के 80 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. लिखित परीक्षा में परफॉर्मेंस के आधार पर उम्मीदवारों को न्यूनतम 1:5 अनुपात में स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. स्किल टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों में से अंकों के क्रम में चयन पैनल तैयार किया जाएगा. इसके बाद फाइनल चयन पर विचार किया जाएगा.

इसरो में करियर ग्रोथ और प्रमोशन
इसरो में तकनीशियन/ड्राफ्ट्समैन के लिए कैरियर ग्रोथ मेरिट प्रमोशन स्कीम पर आधारित है. निर्धारित पदों पर काम करने के अवधि के बाद कर्मचारियों की समीक्षा की जाती है और योग्यता के आधार पर उन्हें अगले ग्रेड के लिए प्रमोट रिक्ति के आधार पर किया जाता है.

ये भी पढ़ें…
बिहार शिक्षक भर्ती उम्मीदवारों के लिए एक अहम सूचना, कल तक कर लें ये काम

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, ISRO, Jobs, Jobs in india, Jobs news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *