इलाहाबाद विवि में बीए में एडमिशन जानें कब होगा शुरू, इन कॉलेजों में काउंसलिंग

Allahabad University Admission 2023: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने ही वाली है. रिपोर्ट्स के अनुसार यूनिवर्सिटी चार या पांच सितंबर को बीए में दाखिले के लिए कट-ऑफ जारी कर सकती है. यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 31 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित किए थे. इस दौरान कुल 62501 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किए थे. जिसमें से 49519 ने रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा किया. अब आगे होने वाली काउंसलिंग में वही कैंडिडेट शामिल हो सकेंगे जिन्होंने रजिस्ट्रेशन फीस जमा की है. जानकारी के अनुसार सबसे अधिक 16193 कैंडिडेट्स ने बीए में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन फीस जमा की है.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बीए को छोड़कर ग्रेजुएशन के अन्य सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए काउंसलिंग शुरू हो चुकी है. यूनिवर्सिटी के एडमिशन सेल के डायरेक्टर प्रोफेसर जेके पति के अनुसार बीए में भी दाखिले के लिए काउंसलिंग चार या पांच सितंबर से शुरू किए जाने की तैयारी है.

डेटा साइंस में एडमिशन के लिए नया कट-ऑफ जारी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने पांच साल के बीसीए और एमसीए डाटा साइंस कोर्स में दाखिले के लिए नया कट-ऑफ भी जारी कर दिया है. नए कट-ऑफ के तहत रजिस्ट्रेशन और डॉक्यूमेंट अपलोडिंग की प्रक्रिया पूरी करने की 4 सितंबर को लास्ट डेट है. इसके बाद पांच सितंबर को शाम पांच बजे तक डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगा और फीस भी जमा होगी. इस काउंसलिंग में अनारक्षित वर्ग में 457, ओबीसी में 390, ईडडब्ल्यूएस में 420, एससी वर्ग में 160 या अधिक स्कोर हासिल करने वाले, एससी और कर्मचारी पाल्य कोटा के अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं.

आर्यकन्या और एसएस खन्ना में दाखिला कल से

इलाहाबाद विवि के आर्यकन्या डिग्री कॉलेज और एसएस खन्ना डिग्री कॉलेज में ग्रेजुएशन में दाखिले की प्रक्रिया कल शुरू होने वाली है. इसके तहत बीए और बीकॉम में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू होगी. काउंसलिंग सुबह 11 बजे से दोहपर दो बजे तक होगी.

ये भी पढ़ें

IIT, DTU को टक्कर देता है यह इंजीनियरिंग कॉलेज, लड़कियों के लिए है बेस्ट! 82 लाख सैलरी वाली मिलती है नौकरी
BPSC Exam: बीपीएससी ने 32वीं ज्यूडिशियल भर्ती में किया अहम बदलाव, इस कैटेगरी की सीटों की संख्या घटाई, जानें क्या है वजह

Tags: Admission, Allahabad university, Education news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *