इन 5 बीमारियों के लिए रामबाण है भीगी किशमिश और यह भी होंगे 10 फायदे

Raisins Benefit: सभी को पता है ड्राई फ्रूट्स खाने से कितने फायदें मिलते हैं। उनमें से एक किशमिश का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अगर रात में भीगी किशमिश के खाने के फायदों के बारे में सुनेंगे तो चौंक जाएंगे। बस कुछ किशमिश लें और उन्हें रात को सोने से पहले पानी में भिगोकर रख दें।

अगली सुबह फ्रेश होकर खाली पेट इसे खाएं और इसके पानी को भी पी लें। अच्छे रिसल्ट के लिए रोजाना इसे फॉलो करें। अगर आपको नहीं पता इससे क्या-क्या बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं, तो यहां जानिए सबकुछ।

भीगी किशमिश फाइबर का अच्छा सोर्स

भीगी किशमिश में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और ये आपके पेट से जुड़ी कई परेशानियों को ठीक करता है। जिनको कब्ज की समस्या है उनके लिए किशमिश फायदेमंद होती है।

पेट लंबे समय तक भरा रहता है- कोई भी खाने की चीज जो फाइबर से भरपूर होती है, वो पेट को लंबे टाइम तक के लिए भरा रखती है। फल और सब्जियों में अधिक फाइबर होता है जो लंबे समय तक बूख गने नहीं देता।

– विज्ञापन –

किशमिश विटामिन से भरपूर- ज्यादातर लोग एनीमिया पीड़ित होते हैं और ऐसे में किशमिश आयरन की कमी को पूरा करता है।

हड्डियों के लिए अच्छा- किशमिश हड्डियों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके अलावा किशमिश में बोरॉन की मात्रा ज्यादा होती है, जो हड्डियों के लिए जरूरी है।

हाई बीपी वालों के लिए फायदेमंद- हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को किशमिश का सेवन करना चाहिए। यह हाई कोलेस्ट्रॉल वालों और हार्ट से पीड़ितों के लिए फायदेमंद है।

किशमिश में विटामिन बी और सी भरपूर- किशमिश अच्छी इम्यूनिटी के लिए बेस्ट माना गया है। शुगर मरीज भी इनका सेवन कर सकते हैं। अगर किशमिश से ब्लड शुगर बढ़ता है तो साथ में बादाम-अखरोट की मात्रा बढ़ानी चाहिए।

ये भी पढ़ें- नहीं जानते होंगे मूंगफली के ऐसे अचूक फायदे! रोजाना बस ऐसे करना होगा सेवन

किशमिश ओरल हाइजीन के लिए बेस्ट- सांसों से स्मेल आती है, तो किशमिश छुटकारा दिलाने में हेल्प करेगी। क्योंकि ये जीवाणुरोधी है और मुंह के अंदर मौजूद किटाणुओं को मारता है।

स्किन के लिए अच्छा है किशमिश- किशमिश डिटॉक्सिफाइंग होने के कारण, पिंपल्स और स्किन के लिए अच्छा होता है। बालों की बात करें तो किशमिश ब्लड सर्कुलेशन और स्कैल्प के स्वास्थ्य में हेल्प कर सकता है।

ताकत- किशमिश में कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से शरीर को भरपूर शक्ति मिलती है।

लिवर हेल्दी रहता है- किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर को हेल्दी रखता है।

एसिडिटी से राहत दिलाए- किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर और अगले दिन खाली पेट खाएं तो एसिडिटी से तुरंत राहत मिल जाती है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *