इन 10 कारणों से पिस्ता होना चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा, यहां पढ़िए इस सुपरनट के जबरदस्त फायदे

वे कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को कम करके हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. पिस्ता मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और हार्ट रोग के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

2. वेट मैनेजमेंट

पिस्ता में कैलोरी ज्यादा होने के अलावा पिस्ते में सेचुरेटेड फैट कम होती है और इसमें फाइबर और प्रोटीन होता है. पिस्ता वेट मैनेजमेंट में भी सहायता कर सकता है क्योंकि वे तृप्ति को बढ़ावा देता है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले गर्म दूध में मिलाएं ये चीज, एक गिलास रोज पीने से बढ़ेगी पाचन शक्ति, हड्डियों की मजबूती और आएगी अच्छी नींद

3. ब्लड शुगर को कंट्रोल होता है

पिस्ते में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे ब्लड शुगर लेवल को तेजी से नहीं बढ़ाता है. ये डायबिटीज वाले व्यक्तियों या इसके विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

4. पाचन में सुधार

पिस्ता डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है. फाइबर हेल्दी गट माइक्रोबायोम में भी योगदान देता है.

5. आंखों के लिए फायदेमंद

पिस्ता में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंखों को हेल्दी बनाए रखने और उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने के लिए जरूरी हैं.

ये भी पढ़ें: रोज सुबह कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 गजब के फायदे, जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा हेल्दी हैं ये बीज, पढ़िए लिस्ट

6. सूजन में कमी

पिस्ते में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट उनके हेल्दी फैटी एसिड के साथ शरीर में सूजन को कम करने और गठिया जैसी कंडिशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

7. स्किन हेल्थ में मददगार

पिस्ता में मौजूद विटामिन और मिनरल जैसे कि विटामिन ई और जिंक, स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाकर हेल्दी स्किन को बढ़ावा देते हैं.

8. ब्रेन फंक्शन में सुधार

पिस्ता विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत है, जो ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाता है. नियमित रूप से पिस्ता का सेवन याददाश्त और कॉग्नेटिव फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

9. हड्डियों के लिए फायदेमंद

पिस्ते में फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. वे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में योगदान दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: घास पर नंगे पैर चलने के हैं कई फायदे, आंखों की रौशनी में सुधार, बेहतर हार्ट हेल्‍थ के अलावा सेहत को मिलते हैं कई लाभ, जानें

10. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है

पिस्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में मदद करते हैं, जो कई इंफेक्शन और बीमारियों से बचा सकता है.

याद रखें कि पिस्ता को बैलेंस डाइट में शामिल करते समय पोर्शन कंट्रोल जरूरी है, क्योंकि उनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है.

आमतौर पर हफ्ते में कुछ बार अपनी डेली डाइट में मुट्ठीभर पिस्ते (लगभग 49 गुठली) शामिल करने की सलाह जाती है. पोर्शन कंट्रोल जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *