इन महिलाओं में सीने का दर्द ज्यादा घातक, पहचानें ये गंभीर संकेत

Risk Of Heart Attack In Women: महिलाएं पूरे घर के साथ-साथ बाहर का भी ध्यान रखती हैं, लेकिन खुद की सेहत कैसी है इस पर कभी ध्यान ही नहीं करती। हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या बन गया है, जिसकी वजह से हर साल ना जाने कितने ही लोग मौत के मुंह में समा जाते हैं। ऐसे में कई बार कुछ साधारण से दिखने वाली दिक्कतें हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकते हैं। और खासतौर पर महिलाओं के लिए उनका सहन सहन बहुत मुश्किल हो जाता है।

‘आर्टेरियोस्क्लेरोसिस थ्रोम्बोसिस और वैस्कुलर बायोलॉजी’ की रिपोर्ट से पता चला है कि जब महिलाओं को दिल से संबंधी कोई समस्या का अनुभव होता है। तो उन्हें सीने में तेज दर्द हो सकता है।

महिलाओं में दिल की बीमारी के लक्षण

महिलाओं में वॉमिटिंग, जबड़े में दर्द और पेट में दर्द जैसे लक्षण भी हैं। अगर इन लक्षणों को डॉक्टर या खुद मरीज नजरअंदाज करते हैं, तो निदान और इलाज में देरी होती है। ‘यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन’ के अनुसार, हार्ट की दिक्कत, उपचार और लक्षणों में पुरुषों और महिलाओं के बीच काफी अंतर पाया गया है।

महिलाएं में लक्षणों की शुरुआत के बाद पुरुषों की तुलना में देर से अस्पताल जाती हैं और डॉक्टर पुरुषों की तरह महिलाओं को अस्पताल में भर्ती नहीं कर रहे हैं। युवा महिलाओं में दिल का दौरा पड़ने की दर बढ़ रही है। 35 से 54 साल की महिलाओं में दिल का दौरा 21 % से बढ़कर 31 % हो गया।

– विज्ञापन –

ये भी पढ़ें- Heart Arrhythmia क्या है? जानिए इसके प्रकार, लक्षण और इलाज

कोरोनरी धमनी रोग (Coronary Artery Disease) के लगभग 15,000 रोगियों पर किए गए एक अन्य अध्ययन में, युवा रोगियों में महिलाओं में 30 दिनों के भीतर मरने का खतरा छह गुना बढ़ गया था। जोखिम कारक जो महिलाओं के लिए यूनिक हैं, उनमें गर्भावस्था के दौरान समय से पहले मेनोपॉस, एंडोमेट्रियोसिस (गर्भाशय में होने वाली एक बीमारी) और हाई बीपी से संबंधी विकार शामिल हैं।

महिलाओं को महसूस हो सकते हैं ये संकेत

  • सीने में दर्द या बेचैनी
  • ऊपरी पीठ या गर्दन में दर्द
  • इनडाइजेशन, सीने में जलन
  • उल्टी
  • ज्यादा थकान
  • चक्कर आना
  • सांस की तकलीफ

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *