इंजीनियरिंग छात्रों ने बनाया ट्रेन दुर्घटना रोकने वाला यंत्र, अवरोध आने पर इंजन होगा बंद!

अभिषेक रंजन/मुजफ्फरपुर. ओडिशा के बालासोर में पिछले दिनों हुई रेल दुर्घटना ने कई लोगों को विचलित कर दिया था. इनमें बिहार के मुजफ्फरपुर के एमआईटी कॉलेज के विद्यार्थी भी शामिल हैं. ट्रेन एक्सीडेंट में हुई लोगों के मौत ने यहां के विद्यार्थियों को इसको रोकने की दिशा में कुछ नया करने की प्रेरणा दी है. मुजफ्फरपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी एमआईटी के वर्ष 2019 बैच के विद्यार्थियों ने एक एंटी कॉलिजन सिस्टम मॉडल डेवेलप किया है, जो ट्रेन को उसके सामने आने वाली दुर्घटना से पहले अलर्ट कर देगी ताकि लोको पायलट सावधान हो जाए.

इस सिस्टम में एक वज्र का इस्तेमाल किया गया है, इसमें एक स्क्रीन लगाया गया है, जिस पर खतरा नहीं रहने की स्थिति में हमेशा एस (सेफ) लिखा आएगा. जैसे ही ट्रेन की इंजन से चार से छह मीटर की दूरी पर कुछ आएगा तो खतरे का निशान बनेगा और ट्रेन की रफ्तार धीमी हो जाएगी.

इसको बनाने वाले विद्यार्थियों ने बताया कि इसकी दूरी को आगे और भी बढ़ाया जाएगा. इस यंत्र को इंजन में लगाया जाएगा. साथ ही, इस यंत्र में छह तरह के मॉडर्न उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है. इसमें ऑर्डिनो यूनो का प्रयोग किया गया है. दूसरा मोटर ड्राइवर (एल298एन) है. इसका काम मोटर की स्पीड को बदलना है. एक ब्लूटूथ मॉड्यूल है, जिसकी सहायता से स्क्रीन को मोबाइल की मदद से कंट्रोल किया जा सकेगा.

रेलवे के अधिकारियों को दिखाएंगे मॉडल

बालासोर जैसा रेल हादसा भविष्य में न हो इसके लिए एमआईटी के स्टूडेंट्स ने एंटी कॉलिजन सिस्टम इन इंडियन रेलवे नाम से यह एक डिवाइस तैयार किया है. इसकी खासियत है कि ट्रेन के इंजन के सामने किसी भी तरह का अवरोध आते ही अपने आप ब्रेकिंग सिस्टम चालू हो जाएगा और इंजन बंद हो जाएगा.

विद्यार्थियों के मेंटर और मैकेनिकल ब्रांच के असिस्टेंट प्रो. विकास के मार्गदर्शन में फाइनल ईयर के छात्र अमन कुमार, आनंद कुमार, अमरजीत कुमार और आकाश कुमार ने इसे तैयार किया है. टीम लीडर अमन ने बताया इसको रेलवे के अधिकारियों को दिखाया जाएगा.

Tags: Bihar News in hindi, Indian Railways, Local18, Muzaffarpur news, Odisha Train Accident, Train accident

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *