आपको भी मिल सकता है ‘यूपी राज्य शिक्षक पुरस्कार’, बस करना होगा ये काम

कृष्ण गोपाल द्विवेदी/ बस्ती. शिक्षकों को बेहतर शिक्षण कार्य के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षण कार्य में अनूठे और विशेष योगदान देने वाले शिक्षकों को प्रति वर्ष यूपी राज्य शिक्षक पुरस्कार (UP State Teacher Award) से सम्मानित किया जाता है. इससे प्रोत्साहित हो शिक्षक और भी बेहतर ढंग से समाज में शिक्षा की अलख जगाए.

उसी क्रम में वर्ष 2023-24 के लिए भी राज्य अध्यापक पुरस्कार (UP State Teacher Award 2023-24) और मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार के लिए आवेदन 6 सितम्बर से शुरू हो गए हैं, जिसके आवेदन की आखिरी तारीख 25 सितम्बर है. इसमें प्रदेश के राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त और संस्कृत विद्यालय में शिक्षण कार्य में अनूठे योगदान देने वाले शिक्षक आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन
पुरस्कार के इच्छुक शिक्षकों को ऑफिशियल वेबसाइट school.upmsp.edu.in पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. फिर खुले पेज पर संस्थान का प्रकार, आवेदक का नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल आईडी आदि भरना होगा. इसके बाद दिए गए ईमेल आईडी पर वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा, जिस पर क्लिक कर आप अपना एकाउंट वेरिफाई कर सकेंगे. साथ ही पुनः लॉगिन कर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर और पासवर्ड अंकित करना होगा, और फॉर्म के बाकी डिटेल्स जैसे जरूरी कागजों सहित उत्कृष्ट कार्यों का विवरण सम्बन्धित पांच मिनट का वीडियो भी ऑनलाइन अपलोड करना होगा. साथ ही आवेदक को अपना चरित्र और अपराधिक पृष्टिभूमि का सत्यापित प्रमाणपत्र भी देना होगा.

31 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक सत्यापन
आवेदन प्राप्त होने के बाद 26 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक जनपदीय समित द्वारा आवेदन पत्रों की जांच के उपरान्त अनुमंडलीय समिति को दिए जाएंगे. चयन सूची मंडलीय समिति द्वारा जांच करके निदेशालय स्तरीय समिति को 16 अक्टूबर से 30 अक्टूबर देना होगा. उसके बाद निदेशालय स्तरीय समिति द्वारा 31 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक सत्यापन कर आवेदन राज्य स्तरीय समिति को दिया जाएगा.

राज्य स्तरीय समिति द्वारा 16 नवम्बर से 30 नवम्बर तक लाभार्थियों का चयन किया जाएगा, जिसके बाद 1 दिसम्बर के उपरांत कभी भी सम्मान हेतु चयनित शिक्षकों को पुरस्कृत किया जा सकता है. डीआईओएस बस्ती जगदीश प्रसाद शुक्ल ने NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए कहा कि पुरस्कार हेतु गाइडलाइन के बारे में सभी शिक्षकों को अवगत कराया जा रहा है, जो भी शिक्षक पुरस्कार हेतु आवेदन करना चाहता है वो 25 सितम्बर तक सम्बन्धित पोर्टल पर जाकर आवश्यक दस्तावेज के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.

Tags: Basti news, Latest hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *