आदित्य L-1: भारत के सौर मिशन में मददगार बना यूरोप, जानें कैसे कर रहा मदद

नई दिल्ली. भारत ने शनिवार को अपने महत्वाकांक्षी सौर मिशन, आदित्य एल 1 को लॉन्च किया. जैसे ही इसने लैग्रेंज पॉइंट 1 की यात्रा शुरू की यूरोप भी इसमें मदद के लिए साथ आया है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) मिशन में दो तरीकों से महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर रही है. इसमें पहला गहरी अंतरिक्ष संचार सेवाओं की पेशकश करना और दूसरा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा विकसित नए उड़ान गतिशीलता सॉफ्टवेयर के सत्यापन के साथ सहायता करना.

संचार हर अंतरिक्ष मिशन का एक महत्वपूर्ण पहलू है. ग्राउंड स्टेशन समर्थन के बिना, अंतरिक्ष यान से किसी भी वैज्ञानिक डेटा को इकट्ठा करना या यहां तक कि इसके स्थान और सुरक्षा स्थिति का पता लगाना असंभव हो जाता है. इस उद्देश्य से, ईएसए इसरो की सहायता के लिए गहरे अंतरिक्ष ट्रैकिंग स्टेशनों के अपने वैश्विक नेटवर्क और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त तकनीकी मानकों का लाभ उठा रहा है.

अंतरिक्ष एजेंसियों का मिला सहयोग
इसरो के ईएसए सेवा प्रबंधक और ईएसए क्रॉस-सपोर्ट संपर्क अधिकारी रमेश चेल्लाथुराई ने कहा, “आदित्य-एल1 मिशन के लिए, हम ऑस्ट्रेलिया, स्पेन और अर्जेंटीना में स्थित अपने 35 मीटर गहरे अंतरिक्ष एंटेना से सहायता प्रदान कर रहे हैं.” फ्रेंच गुयाना में उनके कौरौ स्टेशन से अतिरिक्त सहायता प्रदान की जा रही है और यूके में गोनहिली अर्थ स्टेशन से समन्वित सहायता प्रदान की जा रही है.

ईएसए मिशन की शुरुआत से लेकर इसके पूरा होने तक समर्थन करना जारी रखेगा, जिसमें महत्वपूर्ण ‘लॉन्च और अर्ली ऑर्बिट फेज’, एल 1 की यात्रा, और अगले दो वर्षों के नियमित संचालन में आदित्य-एल 1 से विज्ञान डेटा का प्रसारण और रिसेप्शन शामिल है. ‘अस्थिर’ लैग्रेंज संतुलन बिंदुओं में से एक, एल1 तक आदित्य-एल1 की यात्रा सीधी नहीं है.

इसके बजाय, इसरो संचालक एक ‘ट्रांसफर पैंतरेबाज़ी’ करेंगे, जो ईएसए ने हाल ही में अपने यूक्लिड टेलीस्कोप को एल2 पर ले जाने के लिए निष्पादित किया था. यह युद्धाभ्यास प्रक्षेपण के तुरंत बाद किया गया, क्योंकि आवश्यक प्रक्षेप पथ को प्राप्त करने के लिए आवश्यक ईंधन की मात्रा समय के साथ तेजी से बढ़ती है.


125 दिन बाद अंतरिक्ष यान एल 1 पर पहुंचेगा

प्रक्षेपण के लगभग 125 दिन बाद अंतरिक्ष यान के एल 1 तक पहुंचने की उम्मीद है. एल 1 के चारों ओर कक्षा में एक अंतरिक्ष यान को बनाए रखने के लिए, ऑपरेटरों को यह जानना होगा कि उनका अंतरिक्ष यान कहां था, है और कहां होगा. ‘कक्षा निर्धारण’ के रूप में जानी जाने वाली यह प्रक्रिया विशेष रूप से डिजाइन किए गए सॉफ्टवेयर की मदद से की जाती है. इसरो ने आदित्य-एल 1 के लिए नया कक्षा निर्धारण सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जिसे ईएसए की सहायता से मान्य किया गया था.

अप्रैल से दिसंबर 2022 तक, ईएसए और इसरो टीमों ने आदित्य-एल 1 के संचालन के लिए इसरो की रणनीति और उनके नए कक्षा निर्धारण सॉफ्टवेयर को चुनौती देने के लिए एक साथ गहनता से काम किया. इस अभ्यास के परिणाम ईएसए और इसरो दोनों के लिए काफी कीमती थे, और दोनों टीमों को इसरो के सॉफ्टवेयर की क्षमताओं पर भरोसा है.

Tags: Aditya L1, ISRO, Space Science, World news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *