आजादी के 75 साल बाद कवि फणीश्वर नाथ रेणु के गांव से ‘ढिबरी युग’ खत्म, जले बल्ब तो बंटी मिठाइयां

Bihar News (अररिया से अरुण कुमार की एक रिपोर्ट): अररिया जिला अंतर्गत सिमरहा विश्व प्रसिद्ध फणीश्वर नाथ रेणु गांव वार्ड 2 में आजादी के 75 सालो बाद जब बिजली पहुंची तो ग्रामीणों की आंखों में खुशी के आंसू छलक आए। बता दें कि इस गांव के लोग अभी तक बिजली से वंचित थे। ग्रामीणों ने कहा की वर्षों से उनके द्वारा जनप्रतिनिधियों के साथ साथ अधिकारियों से बिजली आपूर्ति मुहैया करवाने की मांग की जा रही थी, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिलता था। जिसकी वजह से छोटे छोटे बच्चे लालटेन की रोशनी में पढ़ने को मजबूर थे। वहीं, बिजली पहुंचने के बाद ग्रामीणों ने एक दूसरे को मिठाई खिला कर बधाई दी।

कवि के घर से दो किमी दूर है बस्ती

भारत को आजाद हुए 76 साल बीत गए। आजादी के बाद अब देश विकसित देशों में गिना जाता है। लेकिन अररिया जिला अंतर्गत फारबिसगंज विधान सभा क्षेत्र में कथाशिल्पी फणीश्वरनाथ रेणु के घर से महज दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक ऐसा भी बस्ती है, जहां रहने वालों के घरों में इतने मुद्दत बाद भी बिजली की रोशनी अब तक नहीं देखी गई थीं।

किसी जनप्रतिनिधि ने नहीं दिया ध्यान

वहीं, ग्रामीणों ने बताया कि औराही पश्चिम पंचायत अंतर्गत सिमराहा रेलवे स्टेशन के पश्चिम में स्थित ब्राह्मण बस्ती में आजादी के बाद अभी तक बिजली नहीं लग पाई थी। जिस वजह से इस बस्ती के लोग अभी भी ढिभरी युग में ही जी रहे थे। इस बस्ती की जन समस्याओं पर कोई विधायक या सांसद कभी किसी ने ध्यान ही नहीं दिया था। बस्ती के लोग बिजली विभाग के अलावा कईं सालों तक जन प्रतिनिधियों के घरों के भी चक्कर लगाते रहे। लेकिन किसी ने भी इस बस्ती की समस्याओं की कभी सुधि नहीं ली।

अंतत: औराही पश्चिम पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि डॉ. आफताब आलम उर्फ डॉ. चुन्ना ने वार्ड सदस्य प्रतिनिधि अखिलेश यादव आदि के साथ मिलकर बिजली विभाग में काफी मशक्कत कर विद्युत सुविधा से वंचित इस बस्ती में बिजली लगवाया। अब जब शुक्रवार की शाम इस बस्ती के लोगों के घरों में पहली बार बिजली जली तो इस बस्ती के लोगों में जश्न का सा माहौल था। इस अवसर पर रौशन हुए घरों के लोगों ने मिठाइयां बांटकर आपस में खुशी का इजहार किया। इस जन समस्या का निदान करने वाले मुखिया प्रतिनिधि डॉ. चुन्ना से जब प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने कुछ भी बोलने से इन्कार कर दिया। लेकिन जाते जाते उन्होंने कहा कि इस देश को सुधारना है अगर, तो दो लोगों को सुधरना होगा। एक वो जो वोट देता है। दूसरा वो जो वोट लेता है।

– विज्ञापन –

यह भी पढ़ें: लिट्टी चोखा, मसाला डोसा और चाट…बाइडेन के लिए तैयार है ये Pure Veg मेन्यू, यहां जानें डिशेज की पूरी डिटेल

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *