अलवर की इस दुकान के चॉकलेट पान के महिलाएं व बच्चे फैन, मिलते है 50 तरह के पान

पीयूष पाठक/अलवर. खाने के बाद पान खाने के शौकीन लोगों के लिए अलवर शहर के मालाखेड़ा बाजार में यदुवंशी पान कॉर्नर आजकल चर्चा का विषय बन रहा है. यहां पर आकर लोग अपना मन पसंदीदा पान खा सकते हैं. इस दुकान पर करीब 50 तरह के पान उपलब्ध है.

दुकानदार के अनुसार महिलाओं व बच्चों को यहां के फ्लेवर वाले पान में चॉकलेट वाला पान काफी पसंद आता हैं. साथ ही फायर पान व आइस पान भी लोगों की डिमांड में रहता है. यह शहर की एकमात्र ऐसी दुकान है, जहां पर अपने ही खेत में लगाए हुए पान के पत्ते लाकर पान बनाया जाता है.

यदुवंशी पान कार्नर की दुकान मालिक घनश्याम ने बताया कि वह कई सालों से अलवर शहर के मालाखेड़ा बाजार में पान की दुकान लगा रहे हैं. उनका पूरा परिवार पान का व्यवसाय करता है. जिसमें पान बनाकर लोगों को खिलाना, साथ ही पान के पत्तों की खेती करना भी. इस दुकान में पान बनाने में सबसे खास बात यह है कि अलवर शहर से करीब 12 से 13 किलोमीटर दूरी पर उनके खेत पर ही पान के पत्ते को उगाया जाता है.

उन्हीं पत्तों द्वारा पान तैयार किया जाता है. घनश्याम ने बताया वह बाहर से भी पान के पत्ते मंगवाते हैं. अलवर शहर में यह एकमात्र ऐसी दुकान है, जो अपने ही उगे हुए पत्तों द्वारा पान तैयार करती है. इस दुकान पर करीब 50 तरह के पान मिलते हैं. शाम को खाना खाने के बाद इस दुकान पर पान के शौकीनों की भीड़ उमड़ती है.

चाकलेट वाला पान लोगों को है पसंद

घनश्याम का कहना है कि हमारी दुकान अलवर शहर की मालाखेड़ा बाजार में स्थित है. यहां अलवर शहर का प्राचीन त्रिपोलिया मंदिर स्थित है. मंदिर आने- जाने वाले कई लोग व बच्चे भी रुक कर हमारे यहां के पान का आनंद उठाते हैं. बच्चों व महिलाओं का चॉकलेट पान यहां का सबसे फेवरेट पर है. साथ ही आइस पान व फायर पान भी लोगों को काफी पसंद आता है. घनश्याम ने बताया कि वह उच्च क्वालिटी की चॉकलेट बच्चों के पान में इस्तेमाल करते हैं. जिससे उन्हें चॉकलेट का मजा आता है.

यह है पान की वैरायटी

घनश्याम ने बताया कि हमारे यहां पूजा के पान के अलावा अन्य कई तरह के पान मिलते हैं. इनमें गणेश जी का पान, भोले बाबा का पान, हनुमान जी का पान, माताजी का पान, भेरुजी का पान, व्रत का पान, खांसी का पान, छाले का पान, मंदिर के चांदी का पान, शानदार पान, चॉकलेट पान, पाइनएप्पल पान, चंदन पान, मोगरा पान, केसर पान, मीनाक्षी पान, नवरत्न पान, मिक्स फ्रूट पान, एप्पल पान, ऑरेंज पान, रात की रानी पान, रजनीगंधा पान, सिल्वर पान, वनीला पान, गुलाब पान, वाटरमेलन पान, ब्लूबेरी पान, यदुवंशी स्पेशल पान व फायर पान सहित अन्य और पानी मिलते हैं. सबसे कम कीमत की पान के बारे में घनश्याम ने बताया कि सबसे कम कीमत का पान 20 रुपये का है व सबसे ज्यादा कीमत का पान फायर पान है, जो की 50 रुपये का मिलता है.

Tags: Alwar News, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *