अरबपति कारोबारी मोहम्मद अल फायद का निधन, बेटे की राजकुमारी डायना के साथ हुई थी मौत

Mohamed Al Fayed : मिस्र के अरबपति कारोबारी मोहम्मद अल फयाद इन इस दुनिया को अलविदा कर दिया है। मोहम्मद अल फयाद ने 94 वर्ष की आयु में आखिरी सांस ली। अल फयाद के ब्रिटेन स्थित परिवार ने शुक्रवार को कहा कि मोहम्मद अल फयाद का निधन हो गया। लंदन की एक मस्जिद में मोहम्मद अल फयाद को उनके बेटे डोडी अल फायद के साथ दफनाया गया।

मूल रुप से मिस्त्र के रहने वाले मोहम्मद अल फायद ब्रिटिश शाही परिवार के कट्टर आलोचक थे और अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहते थे। उन्होंने ब्रिटिश नागरिकता के लिए लड़ाई लड़ी।

मोहम्मद अल फायद ब्रिटेन में हमेशा एक बाहरी व्यक्ति के रूप में रहे। ब्रिटेन में रहने उन्हें की इजाजत जरूर थी लेकिन उन्हें वहां की नगरिकता और नागरिक के रूप में दर्जा कभी नहीं मिला।

अल फायद उस समय ज्यादा चर्चा में आए थे जब राजकुमारी डायना के साथ उनके बेटे डोडी की कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। आपको बता दें कि पेरिस में मोहम्मद अल फायद के बेटे डोडी फायद और ब्रिटेन की तत्कालीन राजुकमारी प्रिंसेस डायना के साथ 1997 में एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी।

– विज्ञापन –

इस हादसे के बाद के मोहम्मद अल फायद ब्रिटिश शाही परिवार के बड़े आलोचक हो गए थे। मोहम्मद अल फायद का मानना था कि प्रिंसेस डायना और उनके बेटे डोडी की कार किसी हादसे का शिकार नहीं हुई थी बल्कि उनकी हत्या की गई थी। क्योंकि कि शाही परिवार नहीं चाहता था कि राजकुमारी डायना किसी मुस्लिम युवक से शादी करे।

आपको बता दें कि मोहम्मद अल फायद ने फिजी ड्रिंक बेचने से अपने करियर की शुरुआत की। फिर उन्होंने सिलाई मशीन के सेल्समैन के रूप में काम किया। शुरुआती संघर्ष के बाद फयाद ने बिजनेस में बड़ा नाम कमाया। अल-फयाद हैरोड्स, फुलहम और पेरिस में रिट्ज जैसे कई नामी होटल के मालिक रहे।

वो ब्रिटेन के दो प्रतिष्ठित संस्थानों- हैरोड्स डिपार्टमेंट स्टोर और फुलहैम फुटबॉल क्लब के भी मालिक रह चुके थे। ‘द संडे टाइम्स’ रिच लिस्ट के अनुसार फायद परिवार की 1.7 बिलियन पाउंड संपत्ति का मालिक है। सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में अल फायद को 104 वें स्थान पर रखा है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *