अयोध्या एयरपोर्ट: रनवे तैयार, टर्मिनल का काम भी अंतिम चरण में, कब होगा उद्घाटन

रिपोर्ट: कृष्णा शुक्ला

अयोध्या. केंद्र सरकार देश और दुनिया के राम भक्तों को जल्द ही एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है. दरअसल अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट का रनवे लगभग तैयार हो चुका है. वहीं टर्मिनल का काम भी 70% पूरा हो चुका है. डायरेक्टर एयरपोर्ट की माने तो दिसंबर तक टर्मिनल का काम भी पूरा हो जाएगा, एयरपोर्ट बनाने का काम तेजी से चल रहा है ताकि राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व अयोध्या से घरेलू उड़ान शुरू हो सके.

मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट राम मंदिर के मॉडल के तर्ज पर बनाया जा रहा है. यह एयरपोर्ट अयोध्यावासियों के लिए ही नहीं, अपितु संपूर्ण विश्व के राम भक्तों के लिए बहुलाभकारी होगा, जिसकी उड़ान जनवरी 2024 में होने वाले राम लला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव से पहले शुरू हो जाएगी.

यात्रियों को मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं

हवाई अड्डे के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि देश दुनिया के जो भी यात्री अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगे. उन्हें ये महसूस होगा कि वे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में आए हैं. अयोध्या के गरिमा के अनुरूप हवाई अड्डे का भवन राम मंदिर मॉडल के अनुरूप बनाया जा रहा है. डायरेक्टर एयरपोर्ट विनोद कुमार ने बताया कि हवाई अड्डे का संचालन 24 घंटे रहेगा. यह एयरपोर्ट ढाई सौ यात्रियों के आगमन और ढाई सौ यात्रियों के प्रस्थान कुल मिलाकर 500 यात्रियों की क्षमता का होगा. इसी के साथ ही हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएंगी.

एयरपोर्ट बनने से अयोध्यावासियों में खासा उत्साह

विनोद कुमार ने जानकारी दी कि रनवे का कार्य पूर्ण हो गया है और टर्मिनल का निर्माण 70% पूर्ण हो चुका है, जो दिसंबर तक पूर्ण आकार ले लेगा और संचार उपकरणों का कैलिब्रेशन भी सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया है. उन्होंने आशा जताई की इसी वर्ष हवाई अड्डा जनता को समर्पित कर दिया जाएगा. हवाई अड्डे के निर्माण से अयोध्यावासियों में खासा उत्साह है. अयोध्या के निवासी प्रोफेसर विनोद श्रीवास्तव कहते हैं कि देश-विदेश के यात्रियों का अयोध्या आवागमन निश्चित रूप से अयोध्या में रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा और जब अयोध्या का विकास होगा,तो अयोध्या विकास के क्षेत्र में प्रदेश और देश में भी भूमिका निभाएगा.

Tags: Ayodhya Airport, Ayodhya News, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *