अमेठी: जैविक खाद ने बदल दी इस महिला की तकदीर, अब कमा रही अच्छा मुनाफा

आदित्य कृष्ण/अमेठी. हौसले अगर बुलंद हों तो मंजिलें आसान हो जाती हैं. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है अमेठी की कृष्णा देवी ने जो जैविक खाद तैयार करती हैं और इस खाद को वह लोगों तक पहुंचा रही हैं. इस व्यवसाय से कृष्णा देवी को काफी फायदा होता है. इनके खाद की बिक्री उनके प्रतिष्ठान के साथ-साथ ऑनलाइन भी होती है और आज इस रोजगार से इन्हें मुनाफा हो रहा है.

कृष्णा देवी अमेठी के गौरीगंज के कौहार की रहने वाली हैं. करीब 4 साल पहले समूह में जुड़कर इस खाद के व्यवसाय को शुरू किया. इस व्यवसाय से आज कृष्णा देवी की किस्मत बदल गई. कृष्णा देवी ने अपनी पहचान जनपद में एक प्रगतिशील महिला के तौर पर बना ली है. वह अपने घर पर ही गोबर, राख और अन्य जैविक विधि से खाद तैयार करती हैं और इसको पैकेट में पैक करके अलग-अलग स्थान पर बेचती हैं.

पहले थी मुसीबतें अब फायदा
कृष्णा देवी ने बताया कि पहले जब हमारे पास रोजगार नहीं था तो हम किसी से पैसे लेने पर उसे हमें ज्यादा पैसे देने पड़ते थे. अगर हम किसी से 100 रुपये लेते थे तो उसे 100 रुपये के बदले 500 और 1 हजार रुपये तक देने पड़ते थे. लेकिन, जब से मैं समूह में जुड़ी तो मुझे बहुत सारी जानकारियां हुईं और आज अच्छा खासा पैसा इसी समूह के जरिए कमा रहे हैं. आज हमारे बच्चों की अच्छी पढ़ाई हो रही है. हमारे परिवार का घर खर्च चल रहा है और हमारी सारी ज़रूरतें पूरी हो रही हैं.

.

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 16:48 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *