अमरीका में मधुमेह पीड़ित बच्चों के लिए ज़बर्दस्त जन जागरूकता अभियान, यहां पढ़ें

1 of 1

Tremendous public awareness campaign for children suffering from diabetes in America - Health Tips in Hindi




भारत में डायबिटीज़ (मधुमेह) से पीड़ित लाखों बच्चों के स्वास्थ्य लाभ और इसके लिए देश विदेश में जन जागरूकता फैलाने के लिए गुजरात की डॉ. स्मिता बेन जोशी, डॉ. शुक्ला बेन रावल और उनकी चौथी पीढ़ी के दो युवा डॉक्टरों, डॉ. राजा और डॉ.मान द्वारा चलाया जा रहा अभियान अब और अधिक व्यापक एवं वैश्विक स्वरूप लेता जा रहा है।

डॉ. स्मिता केतनभाई जोशी ने हाल ही अमरीका में दुनिया में डाक्टरों की प्रतिष्ठित संस्था अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (आपी) के वैश्विक मंच पर अपना प्रभावी भाषण दिया और स्पिरिट ऑफ इंडिया और वुमन एम्पावरमेंट का बेहतरीन उदाहरण पेश किया। आपी अमेरिका में भारतीय मूल के चिकित्सकों का एक संघ है जो कि अमेरिका और भारत की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली से जुड़ा हुआ है।

इस अवसर पर बतौर अतिथि जगदगुरु साइमा और अमेरिका की सम्मानित डॉ. आशा पिल्लई, डॉ. रचना कुलकर्णी, डॉ सौजन्या पुलुरु, डॉ. हेमाबिंदु गादिपति, राखी अग्रवाल, रितुपना सेन गुप्ता जैसी भारतीय अभिनेत्रियां भी मौजूद थीं।

डॉ. स्मिता जोशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी की विचारधारा “वसुधैव कुटुम्बकम् ” के अनुरूप, टाइप-1 मधुमेह से ग्रसित बच्चों के लाभ और स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के लिए मौजूद व्यापक सम्भावनाओं तथा अमेरिका-भारत साझेदारी पर एक बहुत ही हृदयस्पर्शी भाषण दिया ।साथ ही “एक विश्व-एक परिवार, बेहतर विश्व“ के लिए लोगों का आपसी जुड़ाव कैसे हो विषय पर भी अपने सुझाव दिए।

इसके पहले डॉ. स्मिता जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमरीका प्रवास में न्यूयॉर्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लिया और संयुक्त राष्ट्र की राजदूत रुचिरा कंबोज द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में भी शरीक हुई। गुजरात की इस बेटी ने अमरीका की राजधानी वाशिंगटन डीसी स्थित व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में समारोह स्वागत समारोह तथा प्रवासियों के साथ उनकी बैठक तथा डीनर कार्यक्रम में भी भाग लिया। साथ ही केपिटोल हिल्स में उपस्थित रह कर माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अमेरिकी संसद के संयुक्त अधिवेशन में दिए गए ऐतिहासिक भाषण को भी सुना। इस मौके पर अमेरिकी कांग्रेस के सांसदों ने अपनी सीटों से खड़े होकर पीएम मोदी जी के सम्मान में 15 बार तालियां बजाईं। डॉ. स्मिता जोशी भी अमेरिकी संसद में आंखों में खुशी के आंसू लिए 15 बार खड़ी हुईं और माननीय प्रधानमंत्री मोदी को स्टैंडिंग ओवेशन दिया।
डॉ. स्मिता जोशी ने माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के वाशिंगटन डीसी के रोनाल्ड रीगन हॉल में आयोजित भारतीय प्रवासियों के उत्सव समारोह में भी भाग लिया।

इस समारोह के बाद एक अत्यंत गौरवपूर्ण घटना के रूप में डॉ. स्मिता बेन जोशी की मोदी को स्टैंडिंग ओवेशन देने वाली फोटो माननीय प्रधानमंत्री द्वारा अपने ट्विटर हेंडल पर पोस्ट की गई।

गुजरात की बेटी डॉ. स्मिताबेन जोशी के साहस की सराहना करनी होगी कि उन्होंने अपने प्रवास ने अमेरिका के हर राज्य, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन डीसी, इलिनोइस-शिकागो, फ्लोरिडा, पेंसिल्वेनिया, टेक्सास, कैलिफ़ोर्निया आदि की अपने बलबूते पर व्यापक यात्रा कर टाइप-1 मधुमेह वाले बच्चों के स्वास्थ्य लाभ के लिए जन जागरूकता फैलाने का महत्वपूर्ण काम किया। उन्होंने गुजराती डॉक्टर्स कन्वेंशन, गुजराती कन्वेंशन, जैना कन्वेंशन, एएपीआई कन्वेंशन आदि में अपने उदगारों से मधुमेह पीड़ित बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल वाले क्षेत्रों में अमेरिका-भारत साझेदारी के लिए अपना संदेश दिया तथा मधुमेह पीड़ित बच्चों की संख्या की दृष्टि से दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित भारत और अमरीका दोनों देशों द्वारा इस समस्या का कारगर ढंग से सामना करने के लिए मिल कर काम करने का आह्वान किया।

भारत की नारी शक्ति के इस अभियान को अमेरिका में दीपक भाई देसाई, दादा भगवान फाउंडेशन, श्री श्री रविशंकर जी और साइमा का आशीर्वाद मिला है।साथ ही
संयुक्त राज्य प्रतिनिधि (यूएसए संसदीय सदस्य) ब्रैड शर्मन, चुय गार्सिया, राजा कृष्णमूर्ति, माननीय आरओ खन्ना, थानेदार और जे.बी.प्रित्ज़कर, इलिनोइस के गवर्नर, माननीय ब्रैंडन जोहानसन, शिकागो के मेयर, राष्ट्रपति टोनी प्रीकविंकल, कुक काउंटी, डॉ. विली, अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन, डॉ. जशवंत पटेल, अध्यक्ष, सरदार पटेल फंड फॉर सनातन संस्कृति, माननीय अशोक भट्ट कैलिफोर्निया के पूर्व जल आयुक्त एएपीआई यूएसए की अध्यक्ष डॉ. अंजना समादर से भी सहयोग और शुभकामनाएं मिलीं हैं।

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Tremendous public awareness campaign for children suffering from diabetes in America



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *