अभी भी खाली हैं पॉलिटेक्निक की 8000 सीटें, ये ले सकते हैं एडमिशन, जान लें फीस

BCECEB : बिहार के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में दाखिला नहीं ले पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक और मौका है. प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेजों में बड़ी संख्या में सीटें खाली रह गई हैं. इस सीटों पर दाखिले मॉप-अप राउंड काउंसलिंग के जरिए होंगे. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज दो सितंबर से शुरू हो गई है.

रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में कुल 3040 सीटें खाली हैं. जबकि प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 4990 सीटें खाली रह गई हैं. इस तरह सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में कुल 8030 सीटें खाली हैं.

मॉप-अप राउंड काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन बोड यानी BCECEB की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सरकारी और प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेजों अब दाखिला मॉप-अप राउंड काउंसलिंग से होगा. मॉप-अप राउंड काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज दो सितंबर से शुरू हो गई है. पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाए कैंडिडेट 7 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. मॉप-अप राउंड काउंसलिंग का सीट आवंटन रिजल्ट 13 सितंबर से जारी किया जाएगा और 14 और 15 सितंबर को आवंटित संस्थानों में दाखिला लिया जा सकेगा.

कुल सीटें

बिहार के 44 सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 15 हजार 450 सीटे हैं. दो सरकारी महिला पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 720 सीटें हैं. बिहार के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 3040 और प्राइवेट कॉलेजों में 4990 सीटें खाली रह गई हैं. इस तरह मॉप-अप राउंड काउंसलिंग के जरिए 8030 सीटें भरी जाएंगी.

बिहार के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में फीस

बिहार के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों की फीस 3 हजार से 10 हजार रुपये प्रति वर्ष तक है. जबकि प्राइवेट कॉलेजों की फीस एक से तीन लाख रुपये तक है. डिटेल जानकारी के लिए कॉलेज की वेबसाइट पर विजिट करने के साथ कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें 

ISRO Salary: इसरो में 10वीं पास की नौकरी में कितनी मिलती है सैलरी, कैसे होता है सेलेक्शन? जानें क्या-क्या हैं सुविधाएं
CTET 2023 Passing Marks: सीटीईटी के कैसे तय होते हैं पासिंग मार्क्स, किस आधार पर होती है मार्किंग? जानें पूरी डिटेल

Tags: Bihar News, Education news, Entrance exams

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *