अब घर बैठे मिलेगा मिसल बंदोबस्त रिकार्ड, करना होगा यह काम

रामकुमार नायक/महासमुंद  – छत्तीसगढ़ में अगर जाति, निवास और आय प्रमाण बनवाना हो तो मिसल बंदोबस्त रिकार्ड बेहद जरूरी होता है. इसके लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं. अब राजधानी में लोगों को मिसल बंदोबस्त रिकार्ड के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगा. दरअसल जिले के लोगों को अब मिसल बंदोबस्त रिकार्ड एक क्लिक पर मोबाइल पर मिल जाएगा.

रायपुर जिला प्रशासन की ओर से मिसल बंदोबस्त ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है. इस पोर्टल से अब लोग आसानी से अपने जमीनों का रिकार्ड मोबाइल पर ही देख और उसे डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं. लोगों को कई दस्तावेजी जरूरतों के लिए वर्ष 1929 से 1945 के पुराने मिसल बंदोबस्त रिकार्ड की जरूरत पड़ती है और उन्हें इसके लिए कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते है परंतु अब रिकार्ड ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होने राहत मिलेगी.

मोबाइल पर ऐसे मिलेंगे रिकार्ड
मिसल बंदोबस्त रिकार्ड पोर्टल का लिंक https:/revenue.cg.nic.in/missal/ है. इसमें ग्रामवार एवं नामवार रिकार्ड कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते है. मिसल बंदोबस्त रिकार्ड ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइटhttps:/revenue.cg.nic.in/missal/ पर जाना होगा. होम पेज पर पूछी गई जानकारियों जैसे जिला, तहसील, राजस्व नंबर, पटवारी हल्का नम्बर, गांव, अभिलेख का चुनाव करना पड़ेगा. पूछी गई जानकारियों को दर्ज करने के खोजें पर क्लिक करें. स्क्रीन पर मिसल बंदोबस्त रिकार्ड खुल जाएगी. खुले हुए पेज में नाम ढूंढ कर और उसके आगे सलेक्ट पर क्लिक करके लाभार्थी लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं. प्रिंट के आप्शन पर जा कर प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : August 19, 2023, 18:25 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *