अब कैशलेस होगी 56 दुकान, लोगों से की डिजिटल पेमेंट की गुजारिश, ये है RBI गवर्नर का आइडिया

अभिलाष मिश्रा/ इंदौर. अपने अनोखे खान-पान के लिए पूरे देश में मशहूर इंदौर का प्रसिद्ध ’56 दुकान’ बाजार अब पूर्णतः कैशलेस होने की दिशा में काम कर रहा है. बीते दिनों आरबीआई के गवर्नर अपने इंदौर प्रवास के दौरान 56 दुकान पहुंचे थे. जहां 56 दुकान पहुंचकर उन्होंने व्यापारियों से अपील की थी की सभी व्यापारी मिलकर 56 दुकान को पूरी तरह से कैशलेस बनाएं. जिनके सुझाव के बाद से ही व्यापारियों ने 56 दुकान को पूरी तरह से कैशलेस बनाने के लिए तेजी से पहल शुरू कर दी है.

बता दें की खानपान की नगरी कहे जाने वाले इंदौर शहर की चाट चौपाटी 56 दुकान को कैशलेस करने की योजना बनाई जा रही है. वहीं इस योजना के तहत ग्राहकों को जागरूक किया जा रहा है. जिससे वो ज्यादा से ज्यादा भुगतान नगद की जगह ऑनलाइन के माध्यम से करें. वहीं जिसमें ग्राहकों का भी अच्छा सहयोग मिल रहा है.

ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा
ग्राहकों का मानना है कि डिजिटल के माध्यम से पेमेंट करना आसान है. साथ ही इससे पैसे चोरी होने का डर और पैसे गिरने का डर नहीं रहता. कैश कैरी करना ऑनलाइन की अपेक्षा ज्यादा कठिन होता है. दरअसल, ऑनलाइन पेमेंट भुगतान यानी कि कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए 56 दुकान द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

आरबीआई के गवर्नर पहुंचे  56 दुकान
वही ग्राहकों द्वारा भुगतान का माध्यम ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन हो, इसके लिए ग्राहकों को जागरूक किया जा रहा है. इसी संबंध में व्यापारियों और बैंक अफसरों की बैठक भी हुई है, जिसमे 56 दुकान को कैशलेस करने पर बैंक यूपीआइ चार्ज नहीं लेंगे. बता दें की हाल ही में आरबीआई के गवर्नर जब इंदौर आए थे. तब वह घूमने के लिए 56 दुकान पर भी पहुंचे थे.

कैशलेस होगा पूरा बाजार
व्यापारियों द्वारा उनको बताया गया था कि यह संपूर्ण मार्केट डिस्पोजल फ्री मार्केट के रूप में जाना जाता है, जिस पर आरबीआई गवर्नर ने डिस्पोजल फ्री के साथ-साथ कैशलेस मार्केट बनाने की काफी सुझाव व्यापारियों को दिया था. इसके बाद व्यापारियों के द्वारा इस मार्केट को पूर्णता ही कैशलेस बनाने की ओर कदम उठाते हुए इसकी शुरुआत कर दी गई है.

ऑनलाइन पेमेंट की गुजारिश
जहां गुंजन शर्मा 56 दुकान व्यापारी एसोसिएशन संघ के अध्यक्ष गुंजन शर्मा ने बताया कि हम पूरी तरह से 56 दुकान को कैशलेस बनाने की ओर काम कर रहे हैं. जो भी ग्राहक 56 दुकान में आता है, कुछ खाता है और उसके बदले में जब पेमेंट करता है, तो हम गुजारिश करते हैं कि वो ऑनलाइन माध्यम से ही पेमेंट करें. जिसके लिए 56 दुकान में जगह-जगह पोस्टर भी लगाए जा रहे हैं.

करेंसी ना लेना है गैरकानूनी
पिछले दिनों आरबीआई के गवर्नर 56 दुकान पर घूमने आए थे. जिन्होंने 56 दुकान को पूरी तरह से कैशलेस बनाने का महत्वपूर्ण सुझाव हमें दिया है. हम इसी पर काम कर रहे हैं. हालांकि, हम करेंसी को लेने से मना भी नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह गैरकानूनी है. हमारा लक्ष्य है कि हम 56 दुकान को पूरी तरह से कैशलेस बनाएं और 56 दुकान डिस्पोजल फ्री मार्केट के साथ-साथ ही कैशलेस मार्केट के रूप में भी जाना जाए.

Tags: Indore news, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *