अपनी जमीन में फलदार पेड़ लगाकर करसकते कमाई,बिरसा हरित ग्रामयोजना का ऐसे ले लाभ

आदित्य आनंद/गोड्डा. अगर आपको भी अपनी खाली पड़े जमीन में फलदार पेड़ लगाना हो तो सरकार के नई योजना के तहत आप निशुल्क अपने खाली पड़े जमीन को उपयोगी बना सकते हैं और उसमें फलदार पेड़ लगा सकते हैं. इस पेड़ को लगाने के लिए सरकार बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत किस को पौधे के साथ तमाम प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराती हैं जिससे कि पौधारोपण किया जा सके.

गोड्डा के महागामा प्रखड के बीपीओ पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि यह योजना मनरेगा के तहत दी जाती है. जिसमें इसका लाभ वैसे किसानों को दिया जाता है जो सिर्फ और सिर्फ खेती पर निर्भर होते हैं. योजना के नियमानुसार लाभुक के पास कम से कम 0.25 से 1 एकड़ जमीन उपलब्ध होना आवश्यक है. वहीं किसान इस योजना से जुड़कर 15 से 20 हज़ार प्रति वर्ष कमा सकते हैं.

हर साल कमा सकते है 15 से 20 हजार
जिला में इस योजना के तहत 451 एकड़ में का लक्ष इस बार रखा गया है. जिसमें बसंतराय में 20 एकड़, बोआरीजोर में 70 एकड़, गोड्डा 70 एकड़, महागामा 20 एकड़, मेहरमा 21 एकड़, पथरगामा 80 एकड़, पोड़ैयाहाट 80 एकड़, सुंदरपहाड़ी 60 एकड़ और ठाकुरगंटी प्रखंड में 30 एकड़ में इस योजना के तहत फलदार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

कैसे लें इस योजना का लाभ
इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को अपने पंचायत के मुखिया के द्वारा ग्राम सभा में जुड़कर प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन देना होगा. और इसके बाद अपने निजी जमीन का पर्चा, आधार कार्ड, और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी जमा कर इस योजना की शुरुआत कर सकते हैं. जिसमें इस योजना अंतर्गत लगने वाला पौधा प्रखंड कार्यालय द्वारा ही उपलब्ध कराया जाता है.

Tags: Godda news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *