अनोखा चिड़ियाघर, यहां white Tiger सुल्तान और रक्षा के नन्हे शावकों का हुआ नामकरण 

अनूप पासवान कोरबा/दुर्ग. सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के उद्यानिकी विभाग में सफेद बाघों के कुनबे में 3 नए शावकों का जन्म हुआ, पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार आजादी के 76 वें वर्षगांठ पूरे होने के साथ-साथ 15 अगस्त 2023 को इन छोटे शावकों का नामकरण आयोजित किया गया है. इन नवजवान बाघों के नाम रुस्तम, राणा, और बॉबी रखे गए हैं, जो मैत्री बाग में उनके प्राकृतिक आवास में आए हैं.

एक गरिमामयी कार्यक्रम में इन प्यारे चंचल शावकों को पहली बार आम जनता के लिए खोला गया. उन्होंने स्वयं को पहली बार खुले में पाकर आनंद से उछल-कूद मचाई और पर्यटकों का मनोरंजन किया. यह दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजाति के राजसी सफेद बाघ और उनके नन्हे शावक, जिनकी आकर्षक धारियों, सफेद रंग और चमकदार नीली आंखों से लाखों लोग बहुत प्यार कर रहे थे. उपस्थित लोगों की भारी संख्या ने इस अद्वितीय दृश्य को देखने का सुनहरा अवसर बनाया. इन मनमोहक शावकों को खेलते हुए देखकर उनकी चंचलता और खुशियां देखकर हर किसी का मन आनंद से भर गया. वे मुलायम पंजों के साथ हर कोने की खोज में व्यस्त थे, जो उनके आस-पास के पर्यावरण की जांच कर रहे थे. इस अद्वितीय दृश्य ने हमें इन विशेष प्रजातियों की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति नवजवान दिलों को प्रेरित किया.

सफेद बाघों की सबसे अधिक संख्या 
इन नन्हे शावकों के पिता का नाम सुल्तान है. शावकों की मां रक्षा ने पिछले 3.5 माह से बच्चों का पालन-पोषण पूरी ममता के साथ किया है. वन्यजीव विशेषज्ञ, भिलाई मैत्री बाग के प्रभारी एवं उप महाप्रबंधक (उद्यानिकी) डॉ. एन के जैन ने बताया कि जू अथॉरिटी के मार्गदर्शन अनुसार ही इन नन्हे शावकों और उनकी मां की देखभाल की गई है. मैत्री बाग प्रबंधन की ओर से लगातार इन नन्हे शावकों और बाघिन माँ रक्षा को पौष्टिक आहार और विभिन्न प्रकार के आवश्यक विटामिन आदि सहित भोजन प्रदान किया जा रहा है. यह गौरतलब है कि भिलाई मैत्री बाग सफेद बाघों की सबसे अधिक संख्या वाले चिडियाघरों में से एक बन गया है.

5 चिडियाघरों में किया है बाघों का आदान-प्रदान
मैत्री बाग प्रबंधन ने सेंट्रल जू ऑथोरिटी के नियमानुसार, अब तक देश के 5 से भी अधिक चिडियाघरों में बाघों का आदान-प्रदान किया है. मौजूदा समय में शावकों के नए जन्म के साथ ही मैत्री बाग में सफेद बाघों की कुल संख्या 9 हो गई है.

Tags: Chhattisgarh news, Korba news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *