अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? इन 3 चीजों से बने आयुर्वेदिक चूर्ण का करें सेवन, दूर होगी कई परेशानी

Natural Remedy for Irregular Periods: अक्सर कुछ महिलाओं को पीरियड्स सही समय पर नहीं आता है. इर्रेगुलर पीरियड्स या डिले पीरियड्स की समस्या से अधिकतर महिलाएं परेशान रहती हैं. यह समस्या बढ़ती उम्र में अधिक देखने को मिलता है. कई बार पीसीओडी और पीसीओएस से ग्रस्त महिलाओं में भी अनियमित मासिक धर्म की समस्या देखी जाती है. कुछ महिलाओं को पीरियड्स तो होता है, लेकिन ब्लीडिंग बहुत कम होती है. ब्लड फ्लो सही से नहीं होता है और दो दिन के अंदर ही पीरियड्स खत्म भी हो जाता है. इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ महिलाएं या लड़कियां दवाओं का सेवन करती हैं. कई बार हॉर्मोनल इम्बैलेंस के कारण पीरियड्स अनियमित हो जाता है. हॉर्मोनल पिल्स के सेवन से शारीरिक और मानसिक रूप से नकारात्मक असर पड़ सकता है. ऐसे में हॉर्मोन्स को बैलेंस करने के लिए पिल्स की बजाय नेचुरल चीजों का सेवन करना चाहिए. इनसे वजन भी नहीं बढ़ता है. महिलाओं में होने वाली मूड स्विंग, डिप्रेशन, इन्सोम्निया की समस्या भी नहीं होती है.

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसार (Dr. Dixa Bhavsar) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने डिले और इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या को दूर करने का नेचुरल घरेलू नुस्खे के बारे में बताया है. उन्होंने एक चूर्ण के बारे में बताया है, जो पीरियड्स संबंधित समस्याओं को दूर कर सकता है. ये चूर्ण अलसी के बीज, मेथी के दाने और काली तिल को एक साथ पीसकर तैयार किया गया है.

अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर करेगा ये नेचुरल उपाय
आपको भी इर्रेगुलर पीरियड्स, डिले पीरियड्स या फिर मासिक धर्म के दौरान कम ब्लीडिंग होने की समस्या है तो आप इस पाउडर का सेवन जरूर करें. इसके लिए आप रोस्ट की हुई काली तिल, मेथी के बीज और अलसी के बीज बराबर मात्रा में लें. इसे मिक्सी में डालकर पाउडर की तरह पीस लें. इसे सुबह के समय या फिर रात में सोने से पहले 1 छोटा चम्मच गर्म पानी के साथ खाएं. इसे आप प्रतिदिन लगभग 12 सप्ताह यानी तीन महीने तक सेवन करें. आप इस चूर्ण का सेवन प्रत्येक महीने पीरियड्स होने के दूसरे दिन से लेकर आखिरी दिन तक कर सकती हैं. पीरियड्स समाप्त होते ही फिर से इसे खाना शुरू कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: डाइट में हैं हेल्दी चीजें शामिल, फिर भी बढ़ रहा है वजन? जरूर कराएं 4 टेस्ट, कहीं ये बीमारियां न हों वेट गेन की वजह

मेथी, अलसी, काले तिल से बना चूर्ण कैसे है फायदेमंद
मेथी, अलसी के बीज और काले तिल से तैयार ये पाउडर पीरियड्स संबंधित कई समस्या को दूर करता है. पेट में दर्द, ऐंठन, क्रैम्प, कमर दर्द, चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग, स्ट्रेस, रेगुलर पीरियड्स साइकिल, अच्छी नींद लेने में बेहद कारगर है. काली तिल पीरियड्स को रेगुलर बनाने के साथ ही पीरियड्स के दर्द को भी दूर करता है. मेथी के बीज फाइटोएस्ट्रोजेन्स से भरपूर होते हैं, जिसका एस्ट्रोजेन लेवल पर पॉजिटिव एफेक्ट पड़ता है. ये पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो को सुधारता है. साथ ही इसके सेवन से वजन कम होता है, शुगल लेवल भी बढ़ने नहीं देता है.

Tags: Health, Lifestyle, Women



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *