Women Health: प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, मां और गर्भस्थ शिशु दोनों को हो सकता है खतरा | Foods dangerous for women in pregnancy | Patrika News

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन 1. कच्चा पपीता
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को भूलकर भी कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए कच्चा पपीता में लेटेक्स पाया जाता है जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिनों में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चा पपीता का सेवन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें

गठिया के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन, हो सकती है समस्या

2. अनानास
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अनानस का सेवन करने से बचना चाहिए। अनानास में ब्रोमेलिन पाया जाता है, जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी में जल्दी प्रसव होने की जोखिम बढ़ जाती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अनानस का सेवन करने से बचना चाहिए।

3. तुलसी
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को तुलसी के पत्ते का सेवन करने से बचना चाहिए। एस्ट्रोगोल नामक तत्व तुलसी के पत्तों में पाए जाते है, जिसकी वजह से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी के पत्ते चबाने और चाय का सेवन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें

भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, लिवर को पहुंचा सकता है नुकसान

4. अंगूर
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अंगूर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से प्री स्टेज पर डिलीवरी की समस्या हो सकती है। अगर आप पहली तिमाही में है तो अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से बचे, नहीं तो गर्भपात तक हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अंगूर का सेवन सीमित मात्रा में करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.