Us military: मानवरहित अमेरिकी अंतरिक्ष विमान ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 908 दिन बाद धरती पर लौटा

Space plane landed after spending 908 days: अमेरिका टेक्नोलॉजी की दौड़ में अंतरिक्ष में अपनी ताकत बरकार रखना चाहता है. इसे लेकर वहां के शोधकर्ताओं ने एक एक्सपेरिमेंट किया. अमेरिका का एक सैन्य अंतरिक्ष विमान वापस धरती पर लौटा है. इस मिशन में विमान चलाने के लिए किसी चालक की आवश्यकता नहीं थी. यह मानवरहित विमान करीब 908 दिनों तक अंतरिक्ष में था. इसके बाद वह धरती पर वापस आया. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह अंतरिक्ष यान सौर ऊर्जा से चलता है और किसी दूसरे स्पेस यान की तुलना में छोटा भी है. इस विमान को लेकर अमेरिका का छटा मिशन था. बीते शनिवार विमान की धरती पर लैंडिग हुई.

मिशन के अधिकारियों ने कही ये बात

इस मिशन से जुड़े जिम चिल्टन (Jim Chilton) ने कहा कि X-37 बी ने अपने पिछले 780 दिनों के अंतरिक्ष में रहने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इस मिशन ने अमेरिका के बढ़ते स्पेस टेक्नोलॉजी को एक नई दिशा दी है. शोधकर्ताओं ने कहा कि यह विमान कृषि समेत दूसरे कामों पर अंतरिक्ष के जोखिमों के असर को समझने में मदद करेगा. इस यान की खास बात यह है कि इसे चलने के लिए किसी चालक की जरूरत नहीं होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि X-37 बी अब तक 1.3 अरब मील से ज्यादा दूरी तय कर चुका है. अगर इसके सभी मिशन को मिला लें तो इसने अब तक 3,774 दिन स्पेस में गुजारे हैं.

यहां हुई सुरक्षित लैंडिग

अमेरिका के इस शानदार अंतरिक्षयान की लैंडिग नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर पर हुई. इस विमान की लंबाई करीब 9 मीटर है. इसे पहली बार साल 2010 में लांच किया गया था. वैज्ञानिकों ने कहा कि यह विज्ञान के क्षेत्र में कई कामों को आसान कर सकता है. इसे साल 2020 में युनाइटेड लॉन्च एलायंस एटलस वी रॉकेट की मदद से स्पेस में लॉन्च किया गया था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.