UP News: बस्ती में 1138 करोड़ की लागत से बनेगा रिंगरोड, अब लोगों को जाम से मिलेगी राहत

रिपोर्ट- कृष्ण गोपाल द्विवेदी

बस्ती. यूपी के बस्ती जनपदवासियों को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से बड़ी सौगात मिली है. जिससे जनपद के लोगों में खुशी की लहर है. इसकी जानकारी केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और जलमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट के जरिए दिया और बस्ती जनपद में फर्स्ट फेज के रिंग रोड के निमार्ण के लिए 1138 करोड़ रुपया भी रिलीज कर दिया है. जिससे अब जनपद वासियों को जाम से निजात मिल सकेगा. साथ ही लोगों को गंतव्य तक जाने में भी आसानी होगी.

सरकार द्वारा 1138 करोड़ रुपये मिलते ही इसका रोड मैप भी बनकर तैयार हो गया है. फर्स्ट फेज में रिंग रोड गोटवा से शुरु होकर नगर, सोनूपार होते हुए सबदेहिया हड़िया तक बनना है. जिसकी कुल दूरी लगभग 22 किलोमीटर है. फोरलेन रिंग रोड से जाम की समस्या दूर हो जाएगी. रिंग रोड का निमार्ण विश्वस्तरीय तकनीक की सहायता से होगा. लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने में वाहनों में ईंधन के साथ साथ उनके समय की भी बचत हो सकेगी. रिंग रोड से फोरलेन से साथ ही राज्य राजमार्ग को भी लिंक किया जाएगा.

शहरवासियों को मिलेगी जाम से मुक्ति

कमलेश सिंह ने बताया कि रिंग रोड के बन जाने से हाइवे के गाड़ियों को शहर के अंदर नहीं आना पड़ेगा. जहां गोरखपुर से आने वाली गाड़ियां सीधे रिंग रोड से होते हुए गोटवा निकल जाएंगी. वही लखनऊ की तरफ से आने वाली गाड़ियां सीधे गोटवा से हड़िया निकल जाएगी व उनको बस्ती शहर में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिससे आने जाने वाले लोगों के तेल के साथ समय की बचत हो सकेगी. वहीं जनपदवासियों को भी जाम से निजाद मिल सकेगा.

यातायात होगा सुगम

बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी ने बताया कि रिंग रोड बन जाने से जनपद का यातायात तो सुगम होगा ही. साथ ही विकास को भी गति मिलेगा. रिंग रोड परियोजना यातायात प्रवाह को आसान करेगी और वाहन संचालन लागत को कम करने के मामले में लाभप्रद होगी. यह रिंग रोड बस्ती शहर से गुजरने वाले नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे को जोड़ने का कार्य करेगी.

क्या होता है रिंग रोड

रिंग रोड एक सड़क द्वारा किसी शहर को घेरने वाली सम्पर्क मार्ग होती है. रिंग रोड का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में यातायात के दबाव को कम करना होता है. रिंग रोड शहर के चारो तरफ वैकल्पिक मार्ग उन लोगों के लिए होता है जिनको शहर में आने की जरूरत नहीं होती है.

जमीन किया जाएगा चिन्हित

जिलाधिकारी बस्ती प्रियंका निरंजन ने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से बस्ती को रिंग रोड का सौगात दिया गया है. जिसका जिला प्रशासन की तरफ से हमने उनको धन्यवाद भी दिया है. जल्द ही इसको धरातल पर उतारा जाएगा और रिंग रोड बनाने में आने वाले जमीनों का भी अधिग्रहण करने का कार्य किया जाएगा. इस परियोजना से जनपदवासियों को जाम से निजाद मिल सकेगा.

\

Tags: Basti news, Bjp government, CM Yogi, NHAI, Union Minister Nitin Gadkari, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *