UP Byelection Result: रामपुर में भाजपा के आकाश ने ढहाया सपा का किला, खतौली में रालोद के मदन भैया जीते

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की रामपुर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार आकाश सक्सेना की जीत हुई और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आसिम रजा को हार का मुंह देखना पड़ा है. भाजपा के प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने समाजवादी पार्टी के आसिम रजा को 33702 वोटों से मात दी है. आकाश सक्सेना को 80964 वोट मिले, जबकि आसिम रजा ने 47262 वोट हासिल किया. भाजपा आजादी के बाद पहली बार रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीती है. इससे पहले करीब 40 साल से यहां सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां ही विधायक रहे. उनसे पहले इस क्षेत्र में कांग्रेस का वर्चस्व रहा था.

रामपुर में नया कीर्तिमान रचने के बाद सक्सेना ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा कि रामपुर के मुस्लिम मतदाताओं ने भाजपा को जिताकर यह साबित कर दिया है कि वे भाजपा की कल्याणकारी नीतियों के जरिये अपने जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं. अब रामपुर को एक औद्योगिक नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा.

वहीं, उत्तर प्रदेश की खतौली विधानसभा सीट के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी गठबंधन के सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी मदन भैया ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राजकुमारी सैनी को 22143 मतों से हराकर भाजपा से यह सीट छीन ली. चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणाम के मुताबिक मदन भैया को 97 हजार 139 मत मिले, जबकि राजकुमारी को 74 हजार 996 वोट हासिल हुए। हार-जीत का अंतर 22 हजार 143 मतों का रहा. इसके साथ ही राज्य विधानसभा में राष्ट्रीय लोकदल के विधायकों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी है.

भाजपा ने इस सीट पर उनकी पत्नी राजकुमारी सैनी को उम्मीदवार बनाया था. यह सीट सपा गठबंधन के सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल को मिली थी, जिसने यहां मदन भैया को प्रत्याशी बनाया था. मतगणना की शुरुआत से ही राष्ट्रीय लोकदल प्रत्याशी ने मजबूत बढ़त बना ली थी जो अंत तक बरकरार रही. भाजपा ने 2017 और 2022 के चुनाव में यहां जीत हासिल की थी, लेकिन उपचुनाव में उसे हार का मुंह देखना पड़ा.

रामपुर सदर और खतौली विधानसभा सीट क्रमशः सपा विधायक आजम खां और भाजपा विधायक विक्रम सैनी को अलग-अलग मामलों में सजा सुनाए जाने के कारण खाली हुई है. रामपुर सदर विधानसभा क्षेत्र सपा का गढ़ माना जाते है. इन सीटों के उपचुनाव के तहत इसी महीने पांच दिसंबर को मतदान हुआ था.

Tags: BJP, Samajwadi party

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *