UP: गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार को पिकनिक स्पाट बनाने की तैयारी, जानिए प्लानिंग

रिपोर्ट- विशाल झा

गाजियाबाद: गाजियाबाद के प्रदूषण को कम करने के लिए नगर निगम ने एक तरकीब सोची है. यह तरकीब है सिद्धार्थ विहार में कूड़े के पहाड़ को खत्म करके वहां नगर वन बनाने की. सिद्धार्थ विहार वह जगह है जो नोएडा से महज 5 किलोमीटर और दिल्ली से सिर्फ 15 किलोमीटर दूर है. ऐसे में वहां नगर वन (Nagar Forest) बनने के बाद दिल्ली-नोएडा (Delhi-Noida) के प्रदूषण (Pollution ) में भी कमी देखने को मिलेगी.

इस नगर वन में गाजियाबाद नगर निगम द्वारा 30 हजार पौधे लगाए जाएंगे. जिसमें 52 विभिन्न प्रजातियों के पौधे शामिल होंगे. इसके अलावा नगर वन में एक पाथ-वे भी बनाया जाएगा. जिससे कि वहां पर लोग घूमने के लिए आ सकेंगे और प्रकृति के बीच ताजगी का लुफ्त उठा सकेंगे.

संकल्प तरू संस्था कर रही सहयोग
इस नगर वन को बनाने में देहरादून की संकल्प तरू संस्था का भी सहयोग लिया जा रहा है. नगर वन पर आने वाला खर्च का प्रबंध सहयोगी कंपनी के सीएसआर फंड के माध्यम से किया जाएगा. हाल फिलहाल में पौधारोपण अभियान के दौरान कूड़े के पहाड़ की जगह 10 हजार पौधे रोपित किए जा चुके हैं. जिनकी संख्या आगामी महीनों में बढ़ाई जाएगी.

आम जन को भी करना चाहिए पौधरोपण
News 18 Local से बातचीत करते हुए नगर निगम उद्यान प्रभारी डॉ अनुज कुमार ने बताया कि प्रदूषण को कम करने के लिए नगर निगम की यह एक पहल है. हम चाहते हैं की जिले के लोगों के द्वारा भी पौधारोपण को बढ़ावा दिया जाए. जिले में ऐसी जगहें हैं साथ ही साथ अन्य जगहें खोजी जा रही हैं. जहां पौधारोपण वृहद स्तर पर किया जा सके. जैसा कि हमने सिद्धार्थ विहार में भी कूड़े के पहाड़ को खत्म करके वहां नगर वन बनाने का कार्य शुरू कर दिया है. जिसका लक्ष्य 30 हजार पौधे रखा गया है.

आगामी दिनों में ऐसे ही प्रदूषण और जिले की हवा को साफ रखने के लिए कार्य किए जाएंगे. इस जगह को एक इको टूरिज्म (Eco Tourism ) के तौर पर भी डिवेलप किया जाएगा और शाम के समय बच्चे और महिलाएं यहां घूम सकेंगे.

Tags: Garbage, Ghaziabad News, NCR Air Pollution, Up forest department, UP news, Yogi government

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.