Tips To Protect Children From Corona: इन तरीकों से अपने बच्चों को रखें कोरोना से सुरक्षित | How To Protect Kids From Corona Virus In Hindi | Patrika News

1. पोषण से भरपूर हो आहार
हालांकि आजकल के बच्चे खाने-पीने में बहुत ज्यादा आनाकानी करते हैं, परंतु उनकी इम्यूनिटी को बेहतर रखने तथा सही पोषण उनके शरीर में पहुंचाने के लिए जितना हो सके उन्हें घर का बना पौष्टिक भोजन ही खिलाएं। बच्चों को जंक फूड से बिल्कुल दूर रखें। अगर आपका बच्चा बाहर का कुछ खाने की जिद करता है, तो घर पर ही स्वस्थ तरीके से आप उसकी मनपसंद चीजें बनाकर खिला सकते हैं।

kids-meals-gettyimages.jpg

2. स्वच्छता का ध्यान रखें
ऐसे समय में बच्चों को बाहर खेलने ना भेजें। उनका मन बहलाने के लिए आप घर में ही उनके साथ इंडोर गेम्स खेल सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप भी अपने काम से बाहर आते-जाते रहते हैं, तो हाथ-मुंह धोने अथवा नहाने के बाद ही बच्चों के पास जाएं। घर के अंदर खेलते समय भी बच्चों को कुछ भी खाने से पहले सैनिटाइज करने की आदत डालें।

wash-your-hands-song-for-kids-help-children-practice-prope-19096-1eb6b6258d-1583514959.jpg

3. साथ में मिलकर योगा करें
स्वयं के साथ-साथ बच्चों को भी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए योगा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। दिन भर में से केवल 30 मिनट निकालकर बच्चों को खेल-खेल में एक्सरसाइज करवाएं।

yoga.png

4. भाप ले सकते हैं
इंफेक्शन होने के खतरे को कम करने के लिए स्टीम यानी भाप लेने को अपनी दिनचर्या में शामिल करना एक अच्छा चुनाव हो सकता है। इसके लिए दिन में एक बार जरूर अपने बच्चे को स्टीम दिलवाएं। साथ ही पूरे दिन में स्वयं और बच्चे दोनों गरम पानी भी पीते रहें।

steaming.jpg



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.