Technology Update: बीएसएनएल को 5जी में बदलने की तैयारी, सात महीनों ने होगा बदलाव: अश्विनी वैष्णव

प्रतिरूप फोटो

Google Creative Common

केंद्रीय दूरसंचार एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकारी स्वामित्व वाली बीएसएनएल की 4जी आधारित प्रौद्योगिकी को अगले 5-7 महीनों में 5जी में अद्यतन किया जाएगा। वैष्णव ने कहा कि सरकार ने स्वदेशी नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास निधि को 500 करोड़ रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 4,000 करोड़ रुपये करने की योजना बनाई है

केंद्रीय दूरसंचार एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकारी स्वामित्व वाली बीएसएनएल की 4जी आधारित प्रौद्योगिकी को अगले 5-7 महीनों में 5जी में अद्यतन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि कंपनी के देश में मौजूद 1.35 लाख दूरसंचार टावरों में इसे शुरू किया जाएगा।
उद्योग मंडल सीआईआई के एक कार्यक्रम में वैष्णव ने कहा कि सरकार ने स्वदेशी नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास निधि को 500 करोड़ रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 4,000 करोड़ रुपये करने की योजना बनाई है। 

कोटक बैंक के सीईओ उदय कोटक द्वारा दूरसंचार क्षेत्र में बीएसएनएल की भूमिका के बारे में पूछे गए एक सवाव के जवाब में वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल दूरसंचार क्षेत्र में बहुत मजबूत स्थिति में होगा।
उन्होंने कहा कि बीएसएनएल के पास देश भर में लगभग 1,35,000 मोबाइल टावर हैं। कंपनी की ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत मजबूत उपस्थिति है, जहां अभी भी दूसरी दूरसंचार कंपनियां पूरी तरह नहीं पहुंच सकी हैं।

वैष्णव ने कहा, दूरसंचार प्रौद्योगिकी को स्थापित किया जा रहा है। यह 4जी प्रौद्योगिकी ‘स्टैक’ है, जिसे पांच से सात महीने में 5जी में उन्नत किया जाएगा। इस प्रौद्योगिकी ‘स्टैक’ को देश के 1.35 लाख दूरसंचार टावरों में लागू किया जाएगा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *