Stocks in Focus Today: आज फोकस में रहेंगे इन कंपनियों के शेयर, दांव लगाने पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Stocks in Focus Today: कुछ ऐसे शेयर हैं जो बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच आपको मुनाफा दे सकते हैं.

नई दिल्ली:

Stock Market News: आज भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) के सपाट नोट पर खुलने की संभावना है, क्योंकि एसजीएक्स निफ्टी (SGX Nifty) के 18 अंकों के नुकसान के साथ खुलना भारतीय बंचमार्क इंडेक्स को लिए सुस्त शुरुआत का संकेत दे रहा है. कल शेयर बाजार लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावट के साथ बंद हुआ था. रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में 30 बेसिस प्वॉइंट की बढ़ोतरी के ऐलान के बाद बाजार में नकारात्मक रुख देखा गया था. पिछले सत्र में बीएसई सेंसेक्स 215.68 अंक टूटकर 62,410.68  पर और निफ्टी 82.25 अंक की गिरावट के साथ 18,560.50 पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें

बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच अगर आप निवेश करने का सोच रहे हैं, तो ऐसे स्टॉक का चुनाव करें जो आपको शानदार कमाई करा सकते हैं. यहां हम ऐसे 5 शेयरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज फोकस में रहने वाले हैं. इन शेयरों में निवेश करने पर आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है. इन शेयरों की सूची (Buzzing Stocks list) इस प्रकार हैं…

  • आईनॉक्स विंड (Inox Wind): कंपनी ने 0.01 प्रतिशत नॉन-कन्वर्टिबल, नॉन-कम्यूवेटिव, पार्टिसिपेटिंग और 10 रुपये के  रिडिमीबल शेयरों को निजी प्लेसमेंट के आधार पर आइनॉक्स लीजिंग एंड फाइनेंस लिमिटेडको 600 करोड़ रुपये के नकद पर आवंटित किया है. इसके अलावा कंपनी ने गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स को  623 करोड़ रुपये का एडवांस पेमेंट किया है.
  • मैक्रोटेक डेवलपर्स (Macrotech Developers): मैक्रोटेक डेवलपर्स ने क्यूआईपी ऑफर फ्लोर प्राइस 1,022.75 रुपये प्रति शेयर तय किया है. कंपनी और बेचने वाले शेयरधारक फ्लोर प्राइस पर 5 प्रतिशत से अधिक की छूट की पेशकश कर सकते हैं. इस प्रस्ताव की डेट 7 दिसंबर तय की गई है.
  • इंफोसिस (Infosys): भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सर्विस कंपनी ने 9,300 करोड़ रुपये के अपने चौथे शेयर बायबैक की शुरुआत की है.इस बायबैक में 5 रुपये के अंकित मूल्य वाले प्रति इक्विटी शेयर की कीमत 1,850 रुपये से अधिक नहीं होगी. कंपनी बायबैक के लिए निर्धारित अधिकतम राशि का कम से कम 50 प्रतिशत यानी 4,650 करोड़ रुपये का उपयोग करेगी.
  • मेट्रो ब्रांड्स (Metro Brands): कंपनी ने क्रावेटेक्स ब्रांड्स (Cravatex Brands) का 100 प्रतिशत अधिग्रहण पूरा कर लिया है. Cravatex FILA और Proline सहित विभिन्न ब्रांडों के तहत फुटवियर, अपेरिएल आदि के इम्पोर्ट, ट्रेडिंग, एडवर्टाइजिंग, डिस्ट्रीब्यूशन आदि  व्यवसाय  से जुड़ी हुई है.
  • महिंद्रा लॉजिस्टिक्स (Mahindra Logistics): कंपनी ने 6 दिसंबर को एमएलएल ग्लोबल लॉजिस्टिक्स को यूके में पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया है, जो लॉजिस्टिक्स, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन सहित माल भाड़ा और एयर चार्टर व्यवसाय को चलाने के लिए है.
  • एचसीएल टेक (HCL Tech): HCLTech ने क्रिटिकल 5G एंटरप्राइजेज टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस प्रोवाइड करने के लिए Intel और Mavenir के साथ हाथ मिलाया है.इससे आज कंपनी के शेयरों में तेजी आ सकती है.
  • ल्यूमैक्स इंडस्ट्रीज (Lumax Industries): कंपनी पुणे के चाकन में एक नई परियोजना स्थापित करेगी, जिसमें पहले चरण के लिए 175 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.इस परियोजना के वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही तक शुरू होने की उम्मीद है .
  • वरेडी इंडस्ट्रीज (Eveready Industries): एवरेडी इंडस्ट्रीज ने बिबेक अग्रवाल को नया ज्वॉइंट चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर  यानी सीएफओ (CFO) नियुक्त करने की घोषणा की है.उनकी नियुक्ति 14 फरवरी, 2023 से प्रभावी होगी.वह इस पद पर इंद्रनील रॉय चौधरी  (Indranil Roy Chowdhury) और विभु रंजन साहा(Bibhu Ranjan Saha) की जगह लेंगे, जो कंपनी के ज्वॉइंट सीएफओ थे.

     

(किसी भी तरह के निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें)

Featured Video Of The Day

हिमाचल प्रदेश के सीएम के नाम पर आज लगेगी मुहर

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *