Stock Market Prediction: आज HCL और Infosys सहित इन शेयरों पर खेल सकते हैं दांव! दिख रहे तेजी के बड़े संकेत

नई दिल्ली: अमेरिका में मुद्रास्फीति (Inflation) के सकारात्मक आंकड़ों के बाद वैश्विक बाजारों में बीते शुक्रवार को तेजी देखी गई। इस दौरान सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों (Tech Companies) के शेयरों में लिवाली से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 809 अंक से अधिक चढ़ गया था।कारोबारियों ने कहा कि रुपये में मजबूती तथा विदेशी कोषों (Foreign Funds) के प्रवाह से भी बाजार की तेजी को बल मिला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 809.64 अंक या 1.34 प्रतिशत के लाभ से 61,423.34 अंक पर पहुंच गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 239.70 अंक या 1.33 फीसदी के लाभ से 18,267.90 अंक पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स में शामिल सभी कंपनियों के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। इनमें सर्वाधिक लाभ में विप्रो रही जिसका शेयर शुरुआती कारोबार में 3.61 प्रतिशत चढ़ गया। टेक महिंद्रा, इंफोसिस, एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील और टीसीएस के शेयर भी लाभ में थे। आइए जानते हैं कि आज कौन-से शेयर ट्रेंड में रह सकते हैं।

Top Trending Stock: शॉर्ट और मीडियम टर्म में सुपर बुलिश है यह शेयर, दिख रहे तेजी के सभी संकेत, मुनाफा कमाने का बढ़िया मौका
इन शेयरों में दिख रही तेजी
मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने NHPC, HFCL, Infosys, HCL और DB Realty पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन शेयरों में मंदी का संकेत
एमएसीडी (MACD) ने Indian Hotels, Federal Bank, NTPC, Orient Paper और Zydus Lifesciences शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी
जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें Cochin Shipyard, Godfrey Philips, Akzo Nobel, Aegis Logistics और Kalpataru Power शामिल हैं। इन शेयरों ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इन शेयरों में तेजी का संकेत देता है।

Top trending stock: छह परसेंट उछला New India Assurance Company का शेयर, मोटा मुनाफा चाहिए तो खेल सकते हैं दांव
इन शेयरों में है बिकवाली का दबाव
जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है, उनमें Quess Corp, GSK Pharma, Bandhan Bank और Natco Pharma शामिल हैं। इन शेयरों में काफी अधिक बिकवाली देखने को मिल रही है। इन शेयरों ने 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर दर्ज किया है। यह इन शेयरों में मंदी का संकेत है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.