Siwan News: कल से शुरू होंगी अर्धवार्षिक परीक्षाएं, 3.97 लाख बच्‍चे होंगे शामिल, जानें शेड्यूल

रिपोर्ट: अंकित कुमार सिंह

सिवान. बिहार के सिवान जिले में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा एक से 8वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षा 12 अक्टूबर से शुरू होंगी. जबकि परीक्षाओं का दौर 18 अक्टूबर तक चलेगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है.

बता दें कि सिवान जिले के 2200 से अधिक प्रारंभिक विद्यालयों में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. जबकि अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा में जिले के पहली से 8वीं कक्षा के 3.97 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा जिला शिक्षा विभाग को 17.35 लाख प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए गए हैं. सिवान जिले में 19 प्रखंड संसाधन केंद्र हैं.

विद्यालयों में पठन -पाठन की प्रकिया रहेगा जारी
सिवान जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में 18 अक्टूबर को अर्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा समाप्त हो जाएगी. इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जांच 19 से 22 अक्टूबर तक की जाएगी. वहीं, इस दौरान विद्यालय में सामान्य रूप से पठन-पाठन की प्रकिया आरंभ रहेगी. जबकि 7 नवंबर को सभी प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षक छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के साथ बैठक आयोजित कर प्रगति पत्रक उपलब्ध कराएंगे.

इस शेड्यूल के तहत होगी परीक्षा
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा जारी शेड्यूल के तहद जिले में परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी. प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक, तो द्वितीय पाली दोपहर एक बजे से तीन बजे तक आयोजित की जाएगी.12 अक्टूबर को प्रथम पाली में वर्ग तीन से आठ के लिए सामाजिक विज्ञान व द्वितीय पाली में वर्ग छह से आठ के लिए विज्ञान विषय का मूल्यांकन होगा. 13 अक्टूबर को प्रथम पाली में वर्ग तीन से आठ के लिए राष्ट्रभाषा व द्वितीय पाली में वर्ग छह से आठ के लिए संस्कृत विषय का मूल्यांकन होगा. 14 अक्टूबर को सह शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन होगा.15 अक्टूबर को प्रथम पाली में वर्ग एक से पांच के लिए हिंदी-उर्दू, तो द्वितीय पाली में भाषा विषय मूल्याकंन होगा.16 अक्टूबर को सह शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन किया ,17 अक्टूबर को प्रथम पाली में वर्ग एक से पांच के लिए अंग्रेजी तथा द्वितीय पाली में वर्ग छह से आठ के लिए अंग्रेजी और 18 अक्टूबर को प्रथम पाली में वर्ग एक से पांच लिए गणित व द्वितीय पाली में वर्ग छह से आठ के लिए भी गणित विषय का मूल्यांकन होगा.

डीपीओ ने कही ये बात
सिवान के समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ अशोक कुमार पांडे ने बताया कि जिले के 2200 प्रारंभिक स्कूलों में 12 अक्टूबर से अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शुरू होगी. मूल्यांकन में 3.97 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे, इसके लिए 17.35 लाख प्रश्न पत्र प्रखंड संसाधन केंद्रों को उपलब्ध करा दिए गए हैं. सभी बीईओ को निर्देशित किया गया है कि वे प्रश्नपत्र को संकुल संसाधन केंद्रों में मंगवाकर संबंधित प्रारंभिक विद्यालयों में उपलब्ध कराएंगे. साथ ही बताया कि परीक्षा में सी, डी एवं ई ग्रेड प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की दक्षता बढ़ाने के लिए रणनीति का निर्धारण किया जायेगा.

Tags: Bihar education, Bihar News, Siwan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.