Scholarship Scheme: ब्रिटिश काउंसिल ने निकाली भारतीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप स्कीम, अंग्रेजी शिक्षक भी कर सकते हैं आवेदन

google creative commons

ब्रिटिश काउंसिल ने भारतीय छात्रों के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन स्कॉलरशिप की घोषणा की है। ब्रिटिश काउंसिल की यह स्कॉलरशिप 2022-23 एकेडमिक ईयर के लिए है। यह स्कॉलरशिप भारतीय छात्रों को फाइनेंस, बिजनेस, मार्केटिंग और डिजाइनिंग जैसे विषयों के लिए दी जाएगी। स्कॉलरशिप के लिए जरूरी योग्यता और अन्य जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

ब्रिटिश काउंसिल की इस स्कॉलरशिप योजना में यूके सरकार ने ग्रेट ब्रिटेन कैम्पेन {Great Britain Campaign} की मदद से विभिन्न विषयों में अध्ययन के लिए भारतीय छात्रों 20 ग्रेट स्कॉलरशिप की घोषणा की है। इसमें यूके के 16 विश्व विद्यालयों की पार्टनरशिप है। जो छात्र कमर्शियल लॉ, ह्यूमन राइट्स और क्रिमिनल जस्टिस जैसे विषयों का अध्ययन करना चाहते हैं उनके लिए जस्टिस और लॉ से संबंधित 7 ग्रेट स्कॉलरशिप उपलब्ध है।
 
स्कॉलरशिप की पूरी जानकारी
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार britishcouncil.in/study-uk/scholarships/great-scholarships से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां से आप उपलब्ध कोर्स,यूनिवर्सिटीज़ की पूरी लिस्ट, विश्वविद्यालयों की डेडलाइन की जानकारी ले सकते हैं।
   
अंग्रेजी शिक्षकों के लिए स्कॉलरशिप  

ब्रिटिश काउंसिल ने भारतीय अंग्रेजी शिक्षकों के लिए अंग्रेजी भाषा शिक्षण में स्नातकोत्तर की पढाई के लिए यूके के दो विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप की घोषणा की है। अंग्रेजी शिक्षण में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई के लिए कुल स्कॉलरशिप की संख्या 6 है। यह स्कॉलरशिप भारत में प्राइमरी या माध्यमिक सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों या उनके साथ काम करने वाले शिक्षकों के लिए है। 3 स्कॉलरशिप को लीड्स विश्वविद्यालय में फुल टाइम एमए  के लिए उपलब्ध है, अन्य 3 स्कॉलरशिप स्टर्लिंग विश्विद्यालय द्वारा उपलब्ध है जो पार्ट टाइम/ऑनलाइन  एमएससी प्रोग्राम के लिए है। इसके अंतर्गत दो हफ्तों की रेजिडेंशियल यात्रा शामिल है जो फुल्ली फंडेड होगी।

कहां से लें जानकारी
अंग्रेजी शिक्षण में पढाई के लिए आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार scholarship for english teachers पर क्लिक करके पूरी जानकारी ले  सकते हैं। इसके पूर्व आवेदक विश्वविद्यालय से ऑफर प्राप्त कर लें।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *