Saudi Arabia में बनेगा Burj Khalifa से दोगुनी ऊंचाई का मेगा टावर, आएगा इतना खर्च

Burj Khalifa: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई की बुर्ज खलीफा को पीछे छोड़ने की तैयारी में सऊदी अरब जुट गया है. सऊदी अरबिया पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड एक मेगा टावर बनाने की योजना बना रहा है जो कि बुर्ज खलीफा से दोगुनी ऊंचाई का होगा.   बताया जा रहा है कि यह मेगा टावर 2 किलोमीटर ऊंचा होगा. बता दें कि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेगा टावर को बनाने के लिए एक डिजाइन प्रतियोगिता चल रही है जिसमें हिस्सा लेने के लिए भारी भरकम फीस (1 मिलियन डॉलर) तय की गई है. बताया जा रहा है कि दुनिया की कुछ दिग्गज आर्किटेक्ट कंपनियां भी शामिल हैं जिन्हें दुनियाभर में कई मेगाटॉवर को बनाने का अनुभव है.

कहां बनेगा यह मेगा टावर?
यह मेगा टावर राजधानी रियाद के उत्तरी इलाके में 18 किमी चौड़े क्षेत्र में चल रही डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में बनाया जाएगा. इस परियोजना से जुड़े ठेकेदारों के मुताबिक इसे बनाने में करीब 5 अरब डॉलर का खर्च आएगा.  

क्या चाहता है सऊदी अरब?
यह परियोजना स्थल किंग खालिद इंटरनैशनल एयरपोर्ट के पश्चिम में स्थित है.  एयरपोर्ट के विस्तार के प्लान का ऐलान हाल ही में किया गया था.  इसे किंग सलमान इंटरनैशनल एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा और यह साल 2030 में बनकर तैयार होगा.  यात्रियों की संख्या के लिहाज से दुनिया में सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा

ऐसा माना जा रहा है कि सऊदी अरब अपने विजन 2030 पर काम कर रहा है जिसके तहत देश में कई विशाल परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा।  कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इस परियोजाओं के जरिए दुबई को टक्कर देना चाहते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindiअब किसी और की जरूरत नहीं



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *