Russia-Ukraine War: अभी और खिंच सकती है रूस-यूक्रेन जंग, पुतिन ने कहा- लेकिन परमाणु युद्ध का खतरा नहीं

हाइलाइट्स

रूस युक्रेन युद्ध पर रूसी राष्ट्रपति का बड़ा बयान
व्लादिमीर पुतिन ने कहा- लंबा खींच सकता है युद्ध
व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु युद्ध के खतरे को नकारा

कीव: रूस-यूक्रेन युद्ध भीषण होता जा रहा है. इस बीच युद्ध खत्म करने को लेकर रूस का बड़ा बयान सामने आया है. रूस ने बृहस्पतिवार को कहा कि यूक्रेन में जारी युद्ध को खत्म करना वहां के राष्ट्रपति के हाथ में है. वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देशों की ओर से होने वाली आलोचना के बावजूद यूक्रेन पर हमले जारी रखने का संकल्प लिया है. रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ‘क्रेमलिन’ के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, ‘(यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर) जेलेंस्की जानते हैं कि यह कब खत्म हो सकता है, अगर वह चाहें तो यह कल ही खत्म हो सकता है.’

क्रेमलिन काफी समय से कहता रहा है कि 10वें महीने में प्रवेश कर चुके युद्ध को खत्म करने के लिए यूक्रेन को रूस की शर्तें माननी होंगी. रूस की मांग है कि यूक्रेन, क्रीमिया को उसका (रूस का) हिस्सा माने. रूस ने साल 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप पर हमला करके उसे अपने कब्जे में ले लिया था. इसके अलावा वह कब्जाए हुए अन्य क्षेत्रों को भी मान्यता देने की मांग करता है.

पश्चिमी देशों की आलोचना के बावजूद रूस का हमला जारी
इस बीच, पुतिन ने पश्चिमी देशों की परवाह किए बिना यूक्रेन में अपने घोषित लक्ष्य हासिल करने का संकल्प लिया. पुतिन ने सैनिकों से मुलाकात के दौरान कहा, ‘हम कोई कदम उठाते हैं तो पूरे ब्रह्मांड में शोर-शराबा, बकवासबाजी और चीख-पुकार शुरू हो जाती है. लेकिन यह हमें हमले जारी रखने से नहीं रोक पाएगा.’ युद्ध को लेकर पुतिन ने कहा कि उनकी सेना यूक्रेन में लंबे समय तक लड़ सकती है.

परमाणु युद्ध का खतरा नहीं-पुतिन
युद्ध के समय को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यह कुछ समय और जारी रह सकता है. यह एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है. पुतिन ने कहा कि परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ गया है लेकिन रूस लापरवाही में ऐसे हथियारों का इस्तेमाल कर खतरा नहीं पैदा करेगा.

परमाणु युद्ध को लेकर पुतिन ने कहा, ‘हम पागल नहीं हुए हैं, हमें एहसास है कि परमाणु हथियार क्या होते हैं. हमारे पास किसी भी अन्य परमाणु देश की तुलना में अधिक आधुनिक परमाणु हथियार हैं, लेकिन हम इस हथियार को रेजर की तरह लहराते हुए दुनियाभर में नहीं दौड़ने वाले हैं.’ पश्चिमी देशों को लेकर पुतिन ने कहा कि पश्चिम देश रूस के खिलाफ अभियान छेड़े हुए हैं. वे रूस में मानवाधिकारों के हनन का दुष्प्रचार कर रहे हैं. इन सबको हमारा एक ही जवाब है कि रूस अपने राष्ट्रीय हितों के साथ समझौता नहीं करेगा.

Tags: Russia ukraine war, World news, World news in hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *