Robbie Coltrane: नहीं रहे हैरी पॉटर के ‘हैग्रिड’, मशहूर एक्टर रोबी कोल्ट्रन का निधन

नई दिल्ली: हैरी पॉटर फिल्मों में हैग्रिड की भूमिका निभाने वाले अभिनेता रॉबी कोलट्रन का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह आईटीवी जासूसी नाटक क्रैकर और जेम्स बॉन्ड की फिल्मों गोल्डनआई और द वर्ल्ड इज़ नॉट इनफ में भी दिखाई दिए थे। एक बयान में उनके एजेंट बेलिंडा राइट ने पुष्टि की कि अभिनेता की मृत्यु स्कॉटलैंड में फल्किर्क के पास अस्पताल में हुई थी।

बुद्धिमान, शानदार मजाकिया व्यक्तित्व

राइट ने कहा- एक अद्भुत अभिनेता होने के साथ-साथ वह फोरेंसिक रूप से बुद्धिमान, शानदार मजाकिया व्यक्तित्व थे। वह मुझे 40 साल बाद अपना एजेंट कहलाने पर गर्व महसूस कर रहे थे, मैं उन्हें याद करूंगा। “उनके परिवार में उनकी बहन एनी राय, उनके बच्चे स्पेंसर, ऐलिस और उनकी मां रोना जेमेल हैं। उन्होंने लारबर्ट के फोर्थ वैली रॉयल अस्पताल में चिकित्सा कर्मचारियों को उनकी देखभाल के लिए धन्यवाद दिया है। राइट ने कहा- “कृपया इस संकट की घड़ी में रोबी के परिवार की निजता का सम्मान करें।”

स्टीफन फ्राई ने दी श्रद्धांजलि

अभिनेता और प्रसारक स्टीफन फ्राई ने ट्वीट करते हुए श्रद्धांजलि दी। “इतनी गहराई, शक्ति और प्रतिभा: सम्मानजनक रूप से हमने अपना पहला टीवी शो अल्फ्रेस्को बनाया, विदाई पुराने साथी। स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने कोलट्रन की मृत्यु को बेहद दुखद समाचार बताया। उन्होंने कहा- “एक अभिनेता के रूप में उनके पास शानदार कॉमेडी से लेकर हार्ड-एज ड्रामा तक इतनी रेंज और गहराई थी। मुझे लगता है कि उनकी सभी भूमिकाओं में से मेरी पसंदीदा क्रैकर में फिट्ज थी।” उन्होंने कहा- “रॉबी कोल्ट्रन, स्कॉटिश मनोरंजन के दिग्गज – आप बहुत याद आएंगे।”

कई अवॉर्ड से सम्मानित

कोलट्रन को नाटक के लिए उनकी सेवाओं के लिए 2006 में सम्मानित किया गया था। उन्हें 2011 में फिल्म में उत्कृष्ट योगदान के लिए बाफ्टा स्कॉटलैंड पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। अभिनेता का करियर 1979 में टीवी श्रृंखला प्ले फॉर टुडे से शुरू हुआ, लेकिन वह बीबीसी टीवी कॉमेडी सीरीज़ ए किक अप द एइटीज़ में प्रमुखता से आए, जिसमें ट्रेसी उलमैन, मिरियम मार्गोल्स और रिक मायल ने भी अभिनय किया। वह 1983 की आईटीवी कॉमेडी अल्फ्रेस्को में स्टीफन फ्राई, एम्मा थॉम्पसन, सियोभान रेडमंड और ह्यूग लॉरी के साथ भी दिखाई दिए थे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.