Ravindra Jadeja Birthday: चौकीदारी करते थे पिता, मां की मौत के बाद छोड़ दिया था क्रिकेट, फिर अपनी मेहनत से ऐसे पाई सफलता

Happy Birthday Ravindra Jadeja: भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे तेज फील्डर, सबसे कम समय में ओवर पूरा करने वाले गेंदबाज और जरूरत पड़ने पर ताबड़तोड पारी खेलने वाले रवींद्र जडेजा अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 में गुजरात के जामनगर में हुआ था। रवींद्र जडेजा ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से टीम इंडिया के टेस्ट, वनडे और टी-20 में जगह पक्की की है। फिलहाल वे चोट के चलते बाहर हैं लेकिन उनके जल्द ही ठीक होने की उम्मीद है। जडेजा को हर कोई एक मजबूत खिलाड़ी के रुप में जानता है लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

चौकीदारी का काम करते थे पिता, मां की मौत के बाद छोड़ दिया था क्रिकेट

भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के पिता अनिरुद्ध एक निजी कंपनी में चौकीदार थे। वो अपने बेटे को भारतीय सेना का अफसर बनाना चाहते थे, लेकिन रवींद्र जडेजा का रुझान शुरू से ही क्रिकेट की ओर था। बचपन में वे अपने पिता से इस बात को लेकर काफी डरते भी थे। साल 2005 में एक दुर्घटना में जडेजा की मां का निधन हो गया था। इस हादसे से जडेजा को इतना सदमा लगा था कि उन्होंने क्रिकेट लगभग छोड़ ही दिया था। लेकिन बाद में उनके कोच की मदद से वे फिर से मैदान में उतरे और अपना जलवा बिखेर दिया।

आईपीएल में बेहतर परफॉर्म करके भारतीय टीम में बनाई जगह

रविंद्र जडेजा ने डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया था जिसके बल पर उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से गदर मचा दिया और 2009 में उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया। वनडे में अपने पहले 4 सालों में ज्‍यादा कुछ नहीं कर पाए लेकिन इंग्‍लैंड में 2013 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा विकेट लिए और गोल्‍डन बॉल जीती, जिसके बाद उन्होंने पीछे मुढ़कर नहीं देखा। जडेजा आज भारत की टेस्ट, वनडे और टी20 टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *