Ratlam news: रतलाम के तालाब में हजारों मछलियों ने तोड़ा दम, क्या कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान है वजह?

रिपोर्ट- जयदीप गुर्जर

रतलाम: मध्य प्रदेश के रतलाम शहर के प्रसिद्ध कालिका माता मंदिर स्थित झाली तालाब में पिछले कुछ दिनों से बड़ी तादाद में मछलियां मर रही हैं. इन मछलियों के मरने के पीछे का कारण अब तक सामने नहीं आया है. नगर निगम के अधिकारियों का तर्क है कि कार्तिक पूर्णिमा पर किये गए दीपदान के कारण यह स्थिति हुई है.

लोगों का कहना है कि रोज सुबह 2 से 3 हजार मृत मछलियों को निकाला जा रहा है. वहीं अब सामाजिक संस्थाओं ने इसकी जांच की मांग की है. हजारों की संख्या में मछलियों की मौत के बाद नगर निगम जागा है. निगम के अमले ने चूना छिड़काव के साथ ही तालाब की साफ सफाई शुरू कर दी है.

झाली तालाब रतलाम का प्राचीन सिद्ध क्षेत्र है, जो रतलाम में मुख्य पर्यटन स्थल है. इस पूरे मामले में समाजसेवी प्रद्युम्न शर्मा के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान से मौत बताना गलत है, यह आस्था का विषय है. नगर निगम अपनी गलती छुपाने के पीछे यह गलत तर्क दे रहा है. जबकि उसके दो से तीन दिन पहले से ही मछलियों की मौत हो रही थी. इसकी सूचना नगर निगम अधिकारियों को भी दी गयी थी मगर उन्होंने सुध नहीं ली. समय रहते तालाब की सफाई ना होना मछलियों के मरने की सबसे बड़ी वजह है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 13, 2022, 10:11 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.