Rajasthan Weather Report : सर्दी का सितम बढ़ने की तैयारी ! इन जिलों में गिरेगा पारा

जयपुर: राजस्थान में सर्दी का सितम लगातार अब बढ़ता जा रहा है। स्थिति यह है कि प्रदेश के 17 स्थानों पर पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है, वहीं राजस्थान के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी पारा अब माइनस की ओर जाता जा रहा है। बीते दिन की बात करें तो यहां तापमान 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार को माउंट आबू में पारा जमाव के बिंदू पर था। इसके चलते यहां कई स्थानों पर बर्फ जम गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में अब सभी जिलों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया है। माउंट आबू में सर्दी बढ़ने के साथ प्रदेश के शेखावाटी अंचल में भी तापमान में लगातार गिरावट का दौर जारी है।

आगामी दिनों में तापमान ऐसा ही रहेगा
मौसम विभाग का कहना है कि अगले चौबीस घंटे में राजस्थान में तापमान कमोबेश ऐसा ही रहेगा। तापमान में गिरावट के साथ शीतलहर का दौर चलेगा । पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने की वजह से ऐसा होगा। जम्मू -कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और हिमपात की संभावना है। इससे राजस्थान के तलहटी और मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ेगी।

Gehlot Vs Pilot: भारत जोड़ो यात्रा की एंट्री से पहले गहलोत और पायलट के बीच छिड़ा पोस्टर वॉर, झालावाड़ में छाए पूर्व डिप्टी सीएम

जानिए कहां कितना बदला मौसम
प्रदेश के ज्यादातर जिलों में शनिवार और रविवार के तापमान में लगभग एक डिग्री तक की गिरावट देखी गई है। यानी 3 और 4 दिसंबर के तापमान में कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। सबसे कम तापमान की बात करे तो सीकर के फतेहपुर का ही रहा है। शनिवार शाम को रिकॉर्ड किए गए टेम्परेचर के अनुसार यहां न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं चूरू में तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी जयपुर में पारा 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Bharat Jodo Yatra के लिए राजस्थान सरकार का ये प्लान आम लोगों की मुश्किलें बढ़ा देगा?

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *