Rajasthan Weather: प्रदेश में फिर से बारिश का अलर्ट जारी, तापमान गिरने से बढ़ेगी ठंड

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हाल ही बारिश के बाद सर्दी ने जोर पकड़ा है और फिर से बारिश का अलर्ट जारी हो गया। प्रदेश में 14 नवंबर को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके चलते कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। बतादें कि मौसम में आए बदलाव के चलते बीती रात प्रदेश के 15 जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे आ गया है। उधर, शेखावाटी प्रदेशभर में सबसे सर्द बना हुआ है। सीकर के फतेहपुर में बीती रात तापमान 9.5 डिग्री दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार नए पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक असर से 14 नवंबर को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरू जिलों में बादल छाए रहने व कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण हाल ही में हुई बारिश के बाद राज्य में सर्दी रंग दिखाने लगी है जहां बीते शुक्रवार की रात चुरू में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान अनेक जगह न्यनूतम तापमान 15 डिग्री से नीचे रहा।

बीती रात 17 जिलों में रात का तापमान 15 डिग्री से कम

आपको बता दें कि बीते दिनों हुई बारिश के बाद प्रदेश में मौसम पूरी तरीके से शुष्क बना हुआ है और इसके असर के चलते अब दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। बीती रात 17 जिलों में रात का तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है, तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 17 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया, तो वहीं बीते 24 घंटों में 16 जिलों में दिन का तापमान 30 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।

इस बारिश से किसान खुश नजर आये

राजस्थान में हुई बारिश से फसलों का अंकुरण और बढ़वार अच्छी होने की उम्मीद है। मौसम विभाग की माने तो मौसम साफ रहने के कारण अगले कुछ दिन तक उत्तरी हवाओं के कारण सर्दी बढ़ जाएगी। वहीं सीकर में शुक्रवार सुबह घना कोहरा छाया। लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। विजीबिलिटी कम होने के कारण सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। शाम होते ही सर्दी का असर तेज हो गए। सर्दी से निपटने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया।

रविवार को कोहरा छाने का आसार

वहीं मौसम विभाग ने रविवार को जयपुर, भरतपुर संभाग में सुबह के समय कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है। वहीं एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक असर से 14 नवंबर को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरू जिलों में बादल छाए रहने व कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.