Raebareli: ग्रामीणों को बड़ी राहत, अब स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों की होगी मरम्मत, जानें कैसे

रिपोर्ट: सौरभ वर्मा

रायबरेली. स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब गांव में बने शौचालयों की मरम्मत पंचायतों द्वारा कराई जाएगी. यकीनन गरीबी के चलते जो लोग शौचालय की मरम्मत नहीं करा पा रहे थे, उनके लिए यह राहत की खबर है. स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय की मरम्मत 15वें वित्त के टाइड फंड से कराई जाएगी. सरकार के इस फैसले से टूट रहे शौचालय की मरम्मत होने के साथ ही उनका उपयोग भी होने लगेगा. इसके लिए लाभार्थी पंचायत सहायक या फिर पंचायती राज पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि ग्राम पंचायतों में बने शौचालय काफी पुराने होने के कारण उनके दरवाजे टूट या फिर छत टूट गई है. ऐसे में उनका प्रयोग लोगों ने बंद कर दिया था. इससे स्वच्छ भारत मिशन को झटका लगा है. इससे बचाने के लिए सरकार ने शौचालय की मरम्मत का रास्ता साफ कर दिया है.

शौचालयों की मरम्मत के लिए सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. इसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा जो शौचालयों को ठीक नहीं करा पा रहे थे. इसकी वजह से मजबूरन में वह सब खुले में शौच के लिए जाते थे. सरकार के इस निर्णय से एक बार फिर उनके शौचालय सही हो जाएंगे. साथ ही उनका उपयोग भी होने लगेगा. वहीं, इससे फैसले से स्वच्छ भारत मिशन को भी बढ़ावा मिलेगा.

ग्राम पंचायत सहायक करेंगे सर्वे
शौचालयों की मरम्मत के लिए ग्राम पंचायत सहायक बकायदा गांव-गांव सर्वे करके सूची तैयार कर सुधार कराएंगे. अगर किसी भी लाभार्थी का नाम छूटता है या पंचायत सहायक नहीं लेता है, तो वह पात्र व्यक्ति लिखित या मौखिक पंचायत सहायक को मांग पत्र दे सकता है. इसके साथ ही वो पंचायती राज के पोर्टल पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. रायबरेली के जिला पंचायती राज अधिकारी गिरीश चंद्र ने बताया कि ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है. वहीं पूर्व में बने शौचालयों में से जिनकी मरम्मत होनी है, उसे भी विभाग द्वारा ठीक कराया जाएगा.

Tags: Raebareli News, Swachh Bharat Mission, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *