Prabhasakshi NewsRoom: Modi-Shah ने डाला वोट, गुजरात में अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करने पर जोर

मतदान केंद्र से निकलने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने स्वागत के लिए आई भीड़ को उंगली पर लगी स्याही दिखाई। इसके बाद वह मतदान केंद्र के पास स्थित अपने बड़े भाई सोमा मोदी के घर के लिए रवाना हुए। मीडिया से बातचीत में उन्होंने जनता से बड़ी संख्या में मतदान का आह्वान भी किया।

गुजरात विधानसभा चुनावों के दूसरे और अंतिम चरण के लिए जहां मतदान जारी है वहीं लोकसभा की एक और विभिन्न राज्यों की छह विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव कराया जा रहा है। गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में वोट डाला और इसी के साथ ही राज्य में मतदान ने गति पकड़ ली है। हम आपको बता दें कि दूसरे चरण में गुजरात के 14 जिलों की 93 सीट पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद शहर के रानीप इलाके में निशान हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र पर सुबह करीब साढ़े नौ बजे वोट डालने पहुंचे। प्रधानमंत्री ने कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया और फिर वोट डाला। मतदान केंद्र से निकलने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने स्वागत के लिए आई भीड़ को उंगली पर लगी स्याही दिखाई। इस दौरान मीडिया से बातचीत के बाद वह मतदान केंद्र के पास स्थित अपने बड़े भाई सोमा मोदी के घर के लिए रवाना हुए। मीडिया से बातचीत में उन्होंने जनता से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान किया। माना जा रहा है कि भाजपा गुजरात में अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करने पर जोर दे रही है और इसके लिए उसने काफी मेहनत भी की।

गृह मंत्री अमित शाह मतदान से पहले स्थानीय मंदिर में अपने परिवार के साथ दर्शन और पूजन करने गये। वहां से वह सीधे मतदान केंद्र पहुँचे। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मैं सभी से वोट डालने की अपील करता हूं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले युवा लड़कियों और लड़कों को वोट डालना चाहिए। हम आपको बता दें कि गुजरात में दूसरे चरण में अहमदाबाद, वडोदरा एवं गांधीनगर सहित 14 जिलों के इन 93 विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित 61 राजनीतिक दलों के कुल 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। गुजरात में इससे पहले एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीट पर करीब 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। दोनों चरणों के चुनाव की मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी। 2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने इन 93 में से 51 सीटें जीतीं थीं, कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं थीं। निर्वाचन आयोग के अनुसार, दूसरे चरण के चुनाव में कुल 2.51 करोड़ लोगों के पास मताधिकार है, जिनमें से 1.29 करोड़ पुरुष और 1.22 करोड़ महिलाएं हैं। कुल 14,975 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और वहां 1.13 लाख कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात विधानसभा चुनावों में इस बार पाटीदार किसके प्रति होंगे वफादार?

गुजरात के अलावा आज सुबह लोकसभा की एक और विधानसभा की छह सीटों पर उपचुनाव के लिए भी मतदान कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के परिणाम भी 8 दिसंबर को आएंगे। हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा में पदमपुर, राजस्थान में सरदारशहर, बिहार में कुढनी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। मैनपुरी में समाजवादी पार्टी और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है। यह सीट सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण खाली हुई है। उपचुनाव को लेकर निर्वाचन अधिकारियों ने व्यापक इंतजाम किए हैं। मैनपुरी में अपनी पत्नी को जिताने के लिए भरसक प्रयास कर रहे समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा है कि मुझे नहीं पता मतदान शुरू होने के साथ से ही प्रशासन किसके इशारे पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सुबह से लगातार शिकायतें आई हैं और यह शिकायतें सिर्फ मैनपुरी लोकसभा सीट से नहीं बल्कि दूसरी सीट से भी आ रही हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *