PMV EaS-E: भारत में लॉन्च हुई सबसे सस्ती इलेक्ट्रॉनिक कार, कीमत 5 लाख से भी कम, फीचर्स भी हैं शानदार

ताजा जानकारी के मुताबिक इस इलेक्ट्रॉनिक कार के लिए कंपनी को 6000 बुकिंग भी मिल चुकी है। PMV की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है। बुकिंग के लिए आपको ज्यादा खर्च की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ 2000 रुपये में इसकी बुकिंग कराई जा सकती है।

भारत में अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कार का क्रेज बढ़ता जा रहा है। यही कारण है कि अब कई बड़ी कंपनियां भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों को उतारने की तैयारी में है। इन सब के बीच भारत की सबसे कम दाम की इलेक्ट्रिक कार बाजार में लॉन्च हो गई है। इस कार का नाम EaS-E है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। आश्चर्य की बात तो यह भी है कि इस कार की कीमत 5 लाख से भी कम है। हालांकि, इसके लिए एक कंपनी ने एक कंडीशन लगा रखी है। कंपनी ने बताया है कि पांच लाख से कम की यह आकर्षक कीमत पहले 10,000 ग्राहकों के लिए ही है। माना जा रहा है कि यह कार एमजी मोटर की सबसे छोटी इलेक्ट्रॉनिक कार एटीवी को टक्कर देगी। 

इसे भी पढ़ें: स्टार्टअप शुरू करने जा रहे हैं तो पहले जान लें ये नियम

ताजा जानकारी के मुताबिक इस इलेक्ट्रॉनिक कार के लिए कंपनी को 6000 बुकिंग भी मिल चुकी है। PMV की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है। बुकिंग के लिए आपको ज्यादा खर्च की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ 2000 रुपये में इसकी बुकिंग कराई जा सकती है। कार की व्हील बेस 2087 एमएम हैं। इसके साथ ही कार की  लंबाई 2915 एमएम और चौड़ाई 1157 एमएम है। यह कार नैनो कार से भी छोटी है। कंपनी की ओर से इसमें कई कलर की सुविधा दी गई है। ब्रिलियंट व्हाइट, लीफ ग्रीन, मैजिस्टिक ब्लू, प्योर ब्लैक, रस्टिक चारकोल, विंटेज ब्राउन, पैशनेट रेड, पेपी ऑरेंज, स्पार्कल सिल्वर, फंकी यलो, रॉयल बेज भी शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: बाजार में महिंद्रा स्कॉर्पियो की है बंपर डिमांड, एक लाख से ज्यादा लोग गाड़ी की डिलीवरी का कर रहे इंतजार

यह कार असलियत में काफी छोटी है। कुल मिलाकर देखें तो PMV की यह कार 2 सीटर है। यानी कि इसमें सिर्फ दो लोग ही बैठ सकते हैं। हालांकि एक छोटे बच्चे को भी इसमें एडजस्ट किया जा सकता है। 70 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से एक कार चल सकती है। कंपनी के दावे के मुताबिक 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में यह 5 सेकंड लगाएगी। शहरों के हिसाब से इसे डिजाइन किया गया है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 170 एमएम है। इसका ईवी कर्ब वेट लगभग 550 किलोग्राम का है। कार छोटी है पर 3 फीचर्स इसमें दिए गए हैं। जैसे कि यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशन, रिमोट कीलेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल, सुरक्षा के लिए एयर बैग और सीट बेल्ट भी है। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कनेक्टेड स्मार्टफोन, म्यूजिक कंट्रोलर, कॉल कंट्रोल की भी सुविधा उपलब्ध है। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.