Parliament Diary: गजेंद्र शेखावत ने अधीर रंजन की चुटकी ली, लोकसभा में उठा धर्मांतरण का मुद्दा

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस के चुनावी हार को लेकर अधीर रंजन चौधरी की चुटकी ली। लोकसभा में भाजपा के एक सदस्य ने धर्मांतरण का मुद्दा उठाया है। दूसरी और वन्य जीवन संरक्षण संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी मिल गई है।

संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन संसद में सामान्य कार्य हुए। हालांकि, आज चुनावी नतीजों का दिन था। इसलिए ज्यादातर नेताओं का ध्यान चुनावी परिणामों पर ही रहा होगा। आज संसद में जो कुछ भी हुआ है उसके बारे में बता देते हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों को साफ तौर पर कहा है कि लोकसभा अध्यक्ष के बारे में ट्विटर पर कुछ नहीं लिखना चाहिए। इसके अलावा शिवसेना की ओर से महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद का मुद्दा राज्यसभा में उठाने का प्रयास किया गया। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस के चुनावी हार को लेकर अधीर रंजन चौधरी की चुटकी ली। लोकसभा में भाजपा के एक सदस्य ने धर्मांतरण का मुद्दा उठाया है। दूसरी और वन्य जीवन संरक्षण संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी मिल गई है। 

– गुजरात में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बीच केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी से चुटकी लेते हुए कहा कि उन्हें नदियों से नुकसान के बजाय अपनी पार्टी के खराब प्रदर्शन के बारे में सोचना चाहिए। जल शक्ति मंत्री शेखावत प्रश्नकाल में चौधरी के एक पूरक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। 

– सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में इस वर्ष एलपीजी कनेक्शन की संख्या 32.5 करोड़ हो गई जो वर्ष 2014 में 14 करोड़ थी। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों में जागरूकता फैलाने एवं एलपीजी के उपयोग को बेहतर बनाने के लिये सरकार और तेल विपणन कंपनियों ने देशभर में एलपीजी पंचायत, सोशल मीडिया पर अभियान एवं सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित किये हैं

– लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बृहस्पतिवार को सांसदों को अध्यक्ष के बारे में ट्विटर पर लिखने को लेकर आगाह किया और कहा कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। बिरला ने किसी सांसद का नाम नहीं लिया लेकिन लोकसभा में उनकी टिप्पणी तृणमूल कांग्रेस सदस्य महुआ मोइत्रा द्वारा नागर विमानन मंत्रालय से संबंधित एक मुद्दा उठाने के बाद आई। 

– भारतीय रेलवे अगले तीन वर्षों में 100 गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित करेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस तरह के टर्मिनल का विकास ‘गति शक्ति कार्गो टर्मिनल नीति’ के तहत किया जाएगा।

– भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुनील कुमार सिंह ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में धर्मांतरण का मुद्दा उठाया और इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करने की मांग की। उन्होंने दावा किया कि इसके कारण आत्महत्या की घटनाएं बढ़ रही हैं। लोकसभा में नियम 377 के तहत उठाये जाने वाले मुद्दे के माध्यम से सिंह ने कहा कि धर्मांतरण समाज और देश की दिशा को बदल रहा है। 

– सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र सहित कई कंपनियों द्वारा बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की खबरों के बीच श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि किसी भी छंटनी को अवैध माना जाएगा, अगर यह औद्योगिक विवाद कानून के प्रावधानों के अनुसार नहीं किया गया हो। यादव राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान विभिन्न पूरक सवालों का जवाब दे रहे थे। 

–  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले पांच साल में किए गए विभिन्न विदेशी दौरों पर करीब 239 करोड़ रुपये खर्च हुए। सरकार द्वारा बृहस्पतिवार को राज्यसभा में पेश आंकड़े से यह जानकारी मिली। विदेश राज्य मंत्री वी़ मुरलीधरन ने कहा कि ऐसी यात्राओं से उच्चतम स्तर पर विदेशी भागीदारों के बीच क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भारतीय दृष्टिकोण के प्रति समझ को बढ़ावा मिला है। 

– संसद ने बृहस्पतिवार को वन्य जीव (संरक्षण) संशोधन विधेयक को मंजूरी प्रदान कर दी जिसमें संरक्षित क्षेत्रों के बेहतर प्रबंधन पर जोर दिया गया है। इसके साथ ही विधेयक में संरक्षित क्षेत्रों में स्थानीय समुदायों को विभिन्न गतिविधियों के लिए अनुमति देने के प्रावधान किए गए हैं। राज्यसभा ने विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया। 

– लोकसभा के अनेक सदस्यों ने बृहस्पतिवार को सरकार से अनुरोध किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेल अवसंरचना तैयार की जाए और खेलों के लिए चयन में ग्रामीण युवाओं को शामिल करने के लिए कदम उठाये जाएं। लोकसभा में खेल और इस संबंध में सरकार द्वारा उठाये गये कदमों पर चर्चा पुन: शुरू हुई। संसद के बजट सत्र में 31 मार्च को यह चर्चा शुरू हुई थी। कांग्रेस के मणिकम टैगोर ने कहा, ‘‘भारत जोड़ो एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है और इसके साथ ही ‘भारत जीतो’ हो सकता है।’’ 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *