Palamu: NCC कैडेट्स की 8 दिवसीय ट्रेनिंग संपन्न, साइबर एक्सपर्ट व साइकोलॉजिस्ट ने दिए टिप्स

रिपोर्ट : शशिकांत ओझा

पलामू. पलामू में 44 झारखंड बटालियन एनसीसी डालटनगंज के कैडेट्स का प्रशिक्षण कराया गया. डालटेनगंज में मानव देवी डेडिकेट इंटर कॉलेज पोखरहा में 1 दिसंबर से 8 दिसंबर तक चले प्रशिक्षण शिविर में 366 एनसीसी कैडेट ने भाग लिया. इसमें पलामू प्रमंडल के विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के छात्र और छात्राएं शामिल थे. यह प्रशिक्षण शिविर कर्नल एवं संपूर्ण पलामू प्रमंडल क्षेत्र के एनसीसी गतिविधियों के प्रभारी अमिताभ मुखर्जी की देखरेख में संपन्न हुआ.

कैंप में कैंडेट्स को आधारभूत सैन्य प्रशिक्षण से अवगत कराया गया. इस दौरान कैडेट्स से फायरिंग व ड्रिल परेड कराया गया. इसके अलावा कैडेट्स के चंहुमुखी विकास के लिए ग्रुप डिस्कशन, लेक्चर देने की कला, टीम वर्क और काम करने के तरीके की जानकारी दी गई. इन लेक्चर्स के दौरान कैडेट्स को विभिन्न एक्टिविटीज करवाए गए. जिनमें सभी कैडेट्स ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इस दौरान मनोवैज्ञानिक डॉ जूही कुमारी के मार्गदर्शन में कैडेट्स को पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के बारे में भी बताया गया.

साइबर सिक्योरिटी की जानकारी

इसके अलावा साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी बारीकियों के बारे में भी अवगत कराया गया. इसके लिए खास तौर पर पलामू में साइबर सिक्योरिटी सेल इंस्पेक्टर युवराज कुमार को बुलाया गया था. साथ ही मानव देवी देवी इंटर कॉलेज के डायरेक्टर विजय मेहता और प्रिंसिपल डॉ श्वेता कुमारी ने अपने अपने बातों से कैडेट्स का हौसला बढ़ाया.

उत्साहित दिखे एनसीसी कैडेट्स

मानव देवी देवी इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ श्वेता कुमारी ने News18 Local को बताया कि ट्रेनिंग के दौरान एनसीसी कैडेट्स काफी उत्साहित दिखे. उन्हें आठ दिवसीय इस ट्रेनिंग का काफी लाभ हुआ. उन्हें पढ़ाई और सैन्य ट्रेनिंग के अलावा जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए कई और रास्तों के बारे में पता चले.

Tags: Jharkhand news, NCC, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *